पुतिन से मुलाकात के लिए रूस पहुंचे किम जोंग उन

मास्को। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात के लिए रूस पहुंचे हैं। इससे पहले जब वो रूस के लिए रवाना हुए थे तो उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया ने एक तस्वीर जारी की थी जिसमें किम जोंग उन प्योंगयांग से अपनी बख्तरबंद ट्रेन से रूस के लिए प्रस्थान करने से पहले लोगों का अभिवादन कर रहे थे। सरकारी मीडिया केसीएनए ने बताया है कि उनके साथ सैन्य कर्मियों सहित वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों का एक दल भी गया है।

दोनों नेताओं के बीच बैठक मंगलवार को होने की उम्मीद है। क्रेमलिन ने भी पुष्टि की है कि किम जोंग उन रूस आ रहे हैं।अगर पुतिन और किम जोंग मिलते हैं तो यह उत्तर कोरियाई नेता की बीते चार सालों में पहली अंतरराष्ट्रीय यात्रा होगी, कोरोना महामारी के बाद पहली बार किम जोंग विदेशी दौरे पर जा रहे हैं।

एक अमेरिकी अधिकारी ने सीबीएस को बताया था कि बैठक में यूक्रेन में जारी युद्ध के लिए उत्तर कोरिया की ओर से रूस को हथियार उपलब्ध कराने की संभावना पर चर्चा होगी। किम जोंग की आख़िरी विदेश यात्रा साल 2019 में रूस के व्लादिवोस्तोक शहर की थी, जहां वो पुतिन से मिले थे। ये बैठक तब हुई थी जब तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के साथ उत्तर कोरिया के परमाणु निरस्त्रीकरण की बातचीत रद्द हो गयी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *