खाटूश्यामजी का वार्षिक लक्खी मेला आज से शुरू

सीकर। राजस्थान के सीकर जिले में देश में विख्यात खाटूश्यामजी का वार्षिक लक्खी मेला आज से शुरू हो गया। मेले में बाबा श्याम के दर्शनों के लिए सुबह से ही श्रद्धालुओं का हुजूम उमडऩा शुरू हो गया। कोई वाहन तो कोई पैदल व पेट पलायन करता हुआ बाबा के दर पर पहुंच रहा है और बाबा श्याम के जयकारे भी हर तरफ गूंजने लगे हैं। इस बीच रविवार को बाबा श्याम का श्रृंगार कलकत्ता के लाल व सफेद फूलों से किया गया। अद्भुत श्रृंगार से बाबा की छवि भी अलौकिक नजर आ रही है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बाबा खाटूश्यामजी के फाल्गुनी लक्खी मेले के शुभारंभ पर सभी श्रद्धालुओं को शुभकामनाएं दी हैं।

मेले में श्रद्धालुओं की भीड़ लगातार बढ़ने की संभावनाओं के मद्देनजर प्रशासन भी सतर्क हो गया है। जिला कलक्टर अविचल चतुर्वेदी भी मेले की व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए सुबह ही खाटूश्यामजी पहुंच गए। उन्होंने रींगस रोड स्थित मुख्य मेला मार्ग का निरीक्षण किया। बिजली ग्रिड, केरपुरा तिराहा, लामिया तिराहा, लखदातार मेले के जिगजेग से होकर वे पैदल ही श्याम मंदिर तक पहुंचे। जहां उन्होंने बाबा श्याम के धोक लगाते हुए मेले के सकुशल संचालन की कामना की। खाटू मेले में इस बार भी एक ही प्रवेश मार्ग रींगस रोड से बनाया गया है।

जहां से बिजली ग्रिड स्टेशन व चारण खेत के जिगजैग को पार करते हुए श्याम मंदिर में प्रवेश मिल रहा है। पद यात्रियों को ध्यान में रखते हुए रींगस से खाटू सडक़ मार्ग को प्रशासन ने रात को ही नो व्हिकल जोन घोषित कर दिया। ऐसे में अब वाहनों को मंढा मोड़ से प्रवेश दिया जा रहा है। जो वाया हनुमानपुरा होते हुए रींगस रोड पर बने बिजली ग्रिड के पीछे मैदान में बने पार्किंग में प्रवेश कर रहे हैं। वहीं वाहनों की वापसी अलोदा से होकर पलसाना से रखी गई है। तोरण द्वार के पास बने रोडवेज बस स्टैंड पर रोडवेज बसों का संचालन होगा।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

3 × 2 =