खड़गे ने मोदी से पूछा, आप ‘इंडिया’ से डरते क्यों हैं?

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि वह अहंकारी हैं, मगर डरे हुए हैं। खड़गे ने मोदी के खुद को गरीब आदमी का बेटा होने के दावे को लेकर भी उन पर तंज कसा और कहा, “अगर हर कोई आपकी तरह गरीब होता और 10 लाख रुपये का सूट पहनता तो भारत एक महान और समृद्ध देश
होता।” खड़गे ने आज यहां आयोजित महिला कांग्रेस के दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन ‘प्रतिज्ञा उज्ज्‍वल भारत की’ को संबोधित करते हुए पार्टी कार्यकर्ताओं से यह संकल्प लेने का आह्वान किया कि चाहे कुछ भी करना पड़े।

देश को भाजपा सरकार से छुटकारा दिलाना है, क्‍योंकि इस पार्टी ने समाज के सभी वर्गों को निराश किया है, चाहे वे अल्पसंख्यक हों, महिलाएं हों, युवा हों, गरीब हों या छात्र हों। यह कहते हुए कि मोदी अहंकारी होने के साथ डरे भी हुए हैं, उन्होंने कहा कि एक तरफ प्रधानमंत्री “एक अकेला सब पे भारी” कहकर दावा करते हैं कि पूरे विपक्ष के लिए वह अकेले ही काफी हैं।

मगर सच्‍चाई यह है कि वह विपक्षी गठबंधन ‘भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (इंडिया)’ से डरेे हुए हैं। इसलिए देखादेखी एनडीए बनाने में लगे हुए हैं और इंडिया के नेताओं को बदनाम करने और उन पर आधारहीन आरोप लगाने का कोई मौका नहीं छोड़ रहे हैं।  वह अपने हर भाषण में ज्‍यादा समय इंडिया पर बोलने के लिए मजबूर हो गए हैं।

” राज्यसभा में विपक्ष के नेता ने कहा, “अगर वह खुद को अकेले ही विपक्ष से मुकाबला करने के लिए पर्याप्त समझते हैं, तो इंडिया से क्यों डरते हैं और हमेशा डर के मारे रोते रहते हैं।” खड़गे ने कहा, ”मोदी अक्सर यह दावा करते रहे हैं कि विपक्ष उन्हें स्वीकार नहीं कर रहा है और बर्दाश्त नहीं कर रहा है, क्योंकि वह एक ‘गरीब आदमी के बेटे’ हैं। काश हर भारतीय उनकी तरह गरीब होता जो 10 लाख रुपये का कोट पहन सकता।”

उन्होंने मोदी को याद दिलाया, ”गुजरात के 12 साल के मुख्यमंत्री और नौ साल के प्रधानमंत्री के रूप में हमने आपको काफी सहन किया है और फिर भी आप कहते हैं कि आपको बर्दाश्त नहीं किया जा रहा है। आपको बर्दाश्त ही तो किया जा रहा है, मगर यह मत भूलिए कि बर्दाश्त करने की भी एक सीमा होती है।” कांग्रेस अध्यक्ष ने राहुल गांधी को ‘मनमाने ढंग से’ और ‘साजिश रचकर’ सांसद के तौर पर अयोग्य ठहराए जाने का भी जिक्र किया।

उन्‍होंने कहा, “राहुल गांधी ने एक अभियान भाषण के दौरान किसी जाति या समुदाय विशेष का नाम लिए बिना केवल एक उपनाम का उल्लेख किया था। इसके लिए उन्हें अधिकतम दो साल की सजा दी गई और 24 घंटे के भीतर उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया। … और दूसरी तरफ हमारा बड़ा दिल देखिए कि पूर्व पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अपने पति राजीव गांधी के हत्यारों को माफ कर दिया।“

संबंधित खबरें || जरूर पढ़े...

खड़गे ने भाजपा नेताओं पर कटाक्ष करते हुए कहा, “एक तरफ सोनिया गांधी जैसी करुणा से भरी महिला और नेता हैं और दूसरी तरफ ऐसे नेता हैं, जो उन लोगों को मारते हैं और जेल में डालते हैं जो केवल उनके गलत काम का विरोध करते हैं।”
उन्होंने यह भी बताया कि मोदी सरकार किस तरह विपक्षी नेताओं के खिलाफ झूठे और निराधार आरोप लगाने के बाद प्रवर्तन निदेशालय, आयकर और सीबीआई जैसी केंद्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल कर रही है।

वह ऐसा इसलिए कर रही है, क्‍योंकि एकजुट विपक्ष से डरी हुई है। उन्होंने कहा कि सोनिया गांधी, राहुल गांधी और खुद उन्हें ईडी ने तलब किया है। खड़गे ने कहा, ”लेकिन हम इन चीजों से डरेंगे नहीं। कांग्रेस पार्टी डरेगी नहीं और लड़ती रहेगी। यह कुर्बानी लेने वाली नहीं, देने वाली पार्टी है और इतिहास इसका गवाह है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *