खड़गपुर : जयंती पर याद की गई रोकेया हुसैन

खड़गपुर : 9 दिसंबर को महामहिम रोकेया सखावत हुसैन की जयंती एवं पुण्य तिथि के अवसर पर पूर्व मेदिनीपुर जिला अंतर्गत मेचेदा स्थित ईश्वरचंद्र विद्यासागर मेमोरियल ट्रस्ट की पहल पर शनिवार को रोकेया सभागार में उच्च शिक्षा में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए एक स्मृति समारोह एवं स्वागत समारोह आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता नृपेंद्र नाथ राय ने की। विद्यासागर लाइब्रेरी की लाइब्रेरियन अनिंदिता दास ने उद्घाटन संगीत प्रस्तुत किया।

ट्रस्ट सदस्य प्रो. अनुरूपा दास ने उद्घाटन भाषण दिया। श्रावस्ती घोराई ने आवृत्ति पाठ किया। मुगबेरिया कॉलेज के शिक्षक जोनाकी विश्वास ने रोकेया सखावत हुसैन के जीवन संघर्ष के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की। डॉ. सुमैया फ़िरोज़, गनेन रॉय ने भी सभा संबोधित किया। समारोह में ट्रस्ट के सदस्य डॉ. विश्वनाथ पाडिया व दिलीप माईती भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर 23 कॉलेज विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया। पूरे कार्यक्रम का संचालन विद्यासागर लाइब्रेरी फैन एसोसिएशन के संयुक्त सचिव डॉ. काली शंकर पात्रा एवं हयातुल हुसैन ने किया। कार्यक्रम के अवसर पर पुस्तकालय के त्रैमासिक वॉल पेपर “स्फुरन” का तीसरा अंक प्रकाशित किया गया। गणेन रॉय, नृपेंद्र नाथ रॉय ने इसका उद्घाटन किया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *