Kharagpur news : कोरोना काल में बने द्वितीय पुल का लोकार्पण !!

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : खड़गपुर रेलवे स्टेशन परिसर में कोरोना काल में बने द्वितीय ऊपरी पैदल पुल का लोकार्पण गुरुवार को समारोह पूर्वक हुआ। समारोह के माध्यम से यात्री सुविधा में बेहतरी की आस जगी। स्वागत संभाषण में मंडल रेल प्रबंधक मनोरंजन प्रधान ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि इसका निर्माण कोरोना काल के लॉक डाउन के दौरान शुरू हुआ था। यह परिसर के बड़े बदलाव का संवाहक है, क्योंकि इससे यात्रियों को काफी सुविधा होगी।

वहीं दक्षिण पूर्व रेलवे महाप्रबंधक अर्चना जोशी ने कहा कि इस पर करीब 25 करोड़ रुपये की लागत आई है। इससे स्टेशन परिसर में अतिरिक्त भीड़भाड़ से बचा जा सकेगा। पुल के दोनों ओर सर्कुलेटिंग एरिया और बुकिंग आफिस का भी निर्माण होगा, जिससे यात्री सुविधा और बेहतर हो सकेगी।

समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित सांसद दिलीप घोष ने कार्यक्रम को स्थानीय संदर्भ के “अच्छे दिन” से जोड़ते हुए कहा कि कुछ बड़ी रेल परियोजनाओं में हाल के दिनों में तेजी आई है।इसीलिए मैने जीएम से यहां खुद उपस्थित होकर टीम के उत्साहवर्धन की अपील की थी। खराब मौसम के विषम प्रतिकूल परिस्थितियों में भी कार्यक्रम हुआ, यह बड़े आनंद की बात है।

घोष बोले – “खड़गपुर में जीने का अलग मजा है। यहां हर प्रांत के लोग सालों से रहते आ रहे है। हर पर्व-त्योहार, हर्षोल्लास पूर्वक सालभर चलता रहता है। केवल खड़गपुर शहर में 36 जगहों पर माता पूजा आयोजित होती है। इसीलिए सांसद बनने के बाद मैने अपना कार्यालय जिला मुख्यालय के बजाय खड़गपुर में बनाया। लेकिन इसी के साथ लोगों की कई विकट समस्याएं भी है, जो सीधे रेल महकमे से जुड़ी है। बारिश के दिनों में रेल बंगले से चलने वाले मेरे आफिस की छत टपकने लगती है।

हैरान-परेशान लोग दौड़ते-भागते राहत की उम्मीद में आते हैं। दक्षिण भारत के लोग चाहते हैं तिरुपति के लिए सीधी ट्रेन चल जाए तो पंजाब के लोग अमृतसर के लिए ट्रेन चाहते हैं।खड़गपुर से हावड़ा के बीच बगैर रुके सीधे फास्ट लोकल शुरू कराने की कोशिश जारी है, जिससे लोग दो घंटे में गंतव्य पर पहुंच जाए। बीच में एक-दो स्टापेज हो सकता है।

समारोह में स्थानीय नगरपालिका या राज्य सरकार का कोई प्रतिनिधि नजर नहीं आया। कार्यक्रम में स्थानीय विधायक हिरणमय चटोपाध्याय भी आमंत्रित थे, लेकिन किसी वजह से वे उपस्थित नहीं हो सके।
धन्यवाद ज्ञापन करते हुए खड़गपुर रेल मंडल के सीनियर डीसीएम गजराज सिंह चारण ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *