खड़गपुर : बुजुर्गों के साथ खड़े रहने के संदेश के साथ मेदिनीपुर क्विज सेंटर का “पासे आछी” अभियान

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : पश्चिम मेदिनीपुर जिला अंतर्गत मेदिनीपुर क्विज़ सेंटर सोशल वेलफेयर सोसाइटी ने वरिष्ठ नागरिकों के साथ खड़े होने के संदेश के साथ अपना नया मानवीय कार्यक्रम “पासे आछी ” शुरू किया। राखीबंधन त्योहार के माहौल में इस कार्यक्रम का शुरुआती चरण मेदिनीपुर शहर के चिरिमारसाई इलाके में शुरू हुआ I कार्यक्रम की शुरुआत यहां एक ऊंचे अपार्टमेंट में एक बुजुर्ग जोड़े के साथ हुई। यहां के निवासी सजल कांति मुखर्जी रोजगार कार्यालय के पूर्व अधिकारी, 2011 में सेवानिवृत्त, पत्नी ज्योत्सना मुखर्जी हाई स्कूल की पूर्व शिक्षिका जो मां शारदा की रिश्तेदार हैं।

उनका एक बेटा है जो कभी लुधियाना तो कभी अमेरिका में नौकरी करता है, एक बेटी स्कूल टीचर है, जिसकी शादी काफी पहले हो चुकी है। ऐसे में उन्हें आर्थिक रूप से कोई दिक्कत नहीं है I मेदिनीपुर शहर में रहने वाली एक विवाहित बेटी अपने माता-पिता की सभी जरूरतों का ख्याल रखती है। इसके बावजूद, कभी-कभी बढ़ती उम्र के कारण इस जोड़े को अकेलेपन का सामना करना पड़ता है, तो कभी-कभी वे छोटी-छोटी जरूरतों के लिए पड़ोसी दोस्तों का सहारा लेते हैं। ऐसे में क्विज सेंटर ने यथासंभव इस दम्पति के साथ खड़े रहने का वादा किया।

क्विज सेंटर के सदस्य मृत्युंजय सामंत पहले से ही इस आवास के निवासी हैं और परिवार के संपर्क में हैं। वर्तमान समय में हमारे देश के साथ-साथ पूरी दुनिया में बुजुर्ग नागरिकों का एक बड़ा हिस्सा अकेले रह रहा है। क्विज़ सेंटर की यह पहल ऐसे बुजुर्ग नागरिकों के साथ “मानवीय सोच” के साथ खड़े होना और उन्हें थोड़ी सी सुविधा प्रदान करना है। संस्था के सदस्यों ने कहा कि बुजुर्गों को बस साहचर्य और थोड़ा सहानुभूतिपूर्ण व्यवहार की अपेक्षा रहती है।

IMG-20230902-WA0011बस थोड़ा सहानुभूतिपूर्ण बनने की कोशिश हम कर रहे हैं। कार्यक्रम में उपस्थित क्विज़ सेंटर की केंद्रीय समिति के सचिव सुजन बेरा ने कहा, “मूल रूप से, जिन क्षेत्रों में हमारे सदस्यों के अधिक दोस्त हैं, हम महीने में एक या दो बार उन बुजुर्ग लोगों के पास जाते हैं जो अकेलेपन से पीड़ित हैं।” उनके साथ थोड़ी देर बात करना, उनके स्वास्थ्य के बारे में पूछना और उन्हें यह संदेश भी देना कि हम आपके “पास” हैं। हमारा मुख्य उद्देश्य हमारे सदस्य क्षेत्रों में ऐसे बुजुर्ग लोगों को विश्वास के साथ समर्थन देना है।

इस संदेश को समाज के हर स्तर के लोगों तक कैसे पहुंचाया जाए ताकि वे भी अपनी तरह अपने आस-पास के बुजुर्गों के बारे में सोचें और उनके साथ रहें।’दिन के कार्यक्रम में सुजान बेरा के अलावा अध्यक्ष डॉ. रिंकू चक्रवर्ती, सह-सचिव सुभाष जाना, सदस्य सूर्यशिखा घोष, सुतापा बोस, सदस्य सुदीप कुमार खंा डा, नरसिंह दास, सौनक साहू, मृत्युंजय सामंत आदि उपस्थित थे। इस दिन मुखर्जी दम्पति ने संस्था के “ह्यूमन वॉल” कार्यक्रम के लिए कुछ आवश्यक साड़ियाँ, कपड़े, पैंट दान किये I

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *