#Kharagpur : मेहनत रंग लाई, हस्ताक्षर करने लगे पालिका कर्मी

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : खड़गपुर नगरपालिका प्रशासन की बड़ी चिंता दूर होने के आसार नजर आने लगे हैं क्योंकि बगैर हस्ताक्षर के किसी भी तरह का भुगतान न करने के सरकारी ऐलान से प्रभावित पालिका के सफाई कर्मी तेजी से हस्ताक्षर करना सीख रहे हैं। बता दें कि हाल में राज्य सरकार की ओर से आदेश पारित हुआ है कि अंगूठा लगा कर अब किसी भी तरह का भुगतान कर्मचारियों को नहीं किया जाएगा।

पेमेंट बाउचर पर लेने वाले के हस्ताक्षर अनिवार्य होंगे। इससे स्थानीय नगरपालिका प्रशासन में चिंता व्याप्त हो गई थी , क्योंकि यहां 589 सफाई कर्मचारी ऐसे हैं, जो अंगूठा लगा कर ही पारिश्रमिक व अन्य भुगतान प्राप्त करते हैं । लिहाजा आनन – फानन सभी को अक्षर ग्यान कराने का प्रयास शुरू किया।

साक्षरता विभाग की ओर से पहला सत्र विगत 16 जुलाई से शुरू किया गया। समापन दिवस पर शहर के मलिंचा रोड स्थित तेलुगू विद्यापीठ में चल रहे शिविर का जायजा लेने नगरपालिका प्रशासक मंडली के उपाध्यक्ष शेख हनीफ खुद पहुंचे।

उन्होंने प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि  सरकार की ओर से हस्ताक्षर सीखने के लिए तीन महीने का समय निर्धारित किया गया था। जिस तेजी से अभियान चल रहा है, मुझे लगता है तय समय से बहुत पहले ही सब हस्ताक्षर ही नहीं करने लगेंगे, बल्कि साथ में अपने पिता व पुत्र आदि के नाम भी लिख लेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *