खड़गपुर : पुनर्वास की मांग पर किया धरना – प्रदर्शन

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : दुकानदारों को बिना पुर्नवास के खड़गपुर रेलवे स्टेशन परिसर से बेदखल करने के रेलवे के फैसले के विरोध में नागरिक प्रतिरोध मंच के सदस्यों की ओर से खड़गपुर डीआरएम कार्यालय में विरोध मार्च और ज्ञापन का आयोजन किया गया। स्टेशन परिसर में इस मांग को लेकर जुलूस निकाल कर डीआरएम कार्यालय पर विरोध प्रदर्शन किया गया। नागरिक प्रतिरोध मंच का दावा कि रेल विभाग बिना पुनर्वास के दुकानदारों को बेदखल करने का प्रयास कर रहा है।

केंद्र सरकार राष्ट्रीय हॉकर नीति के तहत वैकल्पिक व्यवस्था किए बिना किसी फेरीवाले को बेदखल नहीं कर सकती है। लेकिन रेल प्रशासन बिना किसी नियम-कानून पर ध्यान दिए फेरीवालों को बेदखल करने का भरसक प्रयास कर रहा है। हमारी मांग है कि खड़गपुर स्टेशन क्षेत्र को कारपोरेट मालिकों के हवाले न किया जाए, विकास के नाम पर लोगों के जीने के अधिकार को न छीना जाए, रेलवे समेत सरकारी संपत्ति का निजीकरण न किया जाए।

नागरिक मंच के सचिव सुरंजन महापात्र के नेतृत्व में पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने डीआरएम को प्रतिनियुक्ति दी। सुरंजन ने कहा कि जब तक रेलवे का पुनर्वास नहीं हो जाता, तब तक लंबा आंदोलन जारी रहेगा। कार्यक्रम में बंशी मंडल, गोपाल माईती, सूर्य पोइड़ा, शीर्षन्दु शास्मल, दीपक पात्रा तथा दिनेश मेइकाप सहित अन्य नेता मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *