केशपुर : प्रतिकूल परिस्थितियों में भी नजर आया दुर्गा पूजा का उत्साह

खड़गपुर । पश्चिम मेदिनीपुर जिले के केशपुर प्रखंड अंतर्गत झेंटला ग्राम पंचायत के एक्या सम्मेलनी द्वारा आयोजित झेंटला सार्वजनीन दुर्गोत्सव प्रतिकूल मौसम के बावजूद आयोजित किया गया। यह इस त्योहार का रजत जयंती वर्ष था। 25 वर्ष के अवसर पर विभिन्न सामाजिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से यह पूजा बड़ी धूमधाम से की गई। उद्यमियों ने बांस से बनी विभिन्न सामग्रियों से एक असाधारण मंडप की सजावट की है। हालांकि मूर्ति पुराने जमाने की है, लेकिन मूक और बधिर कलाकार निर्मल दे द्वारा बनाई गई मूर्ति इस पूजा की सबसे आकर्षक आकर्षणों में से एक थी।

मेदिनीपुर रामकृष्ण मठ एवं मिशन के महाराजा स्वामी मायाधीशनन्द ने पंचमी की रात अन्य अतिथियों की उपस्थिति में दीप प्रज्ज्वलित कर तथा फीता काटकर अनुष्ठान का उद्घाटन किया। प्रख्यात साहित्यकार नलिनी बेरा ने इस अवसर पर प्रकाशित स्मारक पत्रिका “प्रयास” के मुखपृष्ठ का अनावरण किया। इस दिन पूजा के रजत जयंती वर्ष के अवसर पर संगीत कलाकार प्रलोय बिस्वास के शब्दों, धुनों और आवाज में एक थीम गीत जारी किया गया था।

जन नेता भास्कर चौधरी, उत्सव समिति के सचिव मानस चौधरी, कवि प्रधान शिक्षक डॉ. प्रसून कुमार पाड़िया, प्राचार्य नारायण प्रसाद चौधरी, शिक्षक सुदीप कुमार खंडा, संगीत कलाकार विभाष भट्टाचार्य, संयुक्त संपादक सुशांत बारम तथा अन्य प्रमुख लोग हैं। उद्घाटन कार्यक्रम का संचालन रेडियो कलाकार राष्ट्र मुखर्जी और शिक्षक स्नेहाशीष चौधरी ने किया। वहीं दूसरी ओर रजत जयंती समारोह के गौरवमयी क्षण को उजागर करने के लिए पंचमी तिथि की सुबह रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया था। शिविर में 11 महिलाओं समेत कुल 70 रक्तदाताओं ने रक्तदान किया। उनमें से 11 ने पहली बार रक्तदान किया।

केशपुर थाना प्रभारी अंजनी कुमार तिवारी ने रक्तदान शिविर का उद्घाटन किया। जिला रक्तदान मंच के अध्यक्ष असीम धर ने शिविर के साथ एकजुटता से बात की। रक्तदान आंदोलन के कार्यकर्ता फखरुद्दीन मलिक, सुतपा बोस, शिक्षक, सामाजिक कार्यकर्ता, नारायण प्रसाद चौधरी, झेंटला शशिभूषण हाई स्कूल के प्रधान शिक्षक, स्थानीय चिकित्सक डॉ. सुभाष चंद्र दास, स्थानीय जन नेता भास्कर चौधरी और अन्य लोग उपस्थित थे। महोत्सव समिति की ओर से सचिव मानस कुमार चौधरी ने कहा कि, ”रक्तदान शिविर का आयोजन रजत जयंती वर्ष में देवी दुर्गा के आवाहन की पूर्व संध्या पर किया गया था।

रक्तदाताओं ने जिस तरह से प्रतिक्रिया दी है, उस पर हमें गर्व है। आने वाले दिनों में थैलेसीमिया से पीड़ित बच्चों के लिए रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाएगा।” उत्सव समिति के अध्यक्ष समीर दंडपत ने कहा कि उनका गौरव है पूरे क्षेत्र में पूजा…इसलिए अपम के लोगों के बारे में सोचकर उन्होंने कीर्तन गीत, बाउल गीत, जात्रापाला, बांग्ला गीत, जादू, बरवारी सहित विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से उत्सव दिवस की व्यवस्था की। इसके अलावा कपड़े का वितरण, पुस्तकों का वितरण और पौधे वितरण सहित विभिन्न कार्यक्रम उत्सव का हिस्सा थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *