केशपुर : राज्यस्तर पर पुरस्कृत गोलाड़ सुशीला विद्यापीठ

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर । अंतर्राष्ट्रीय बाल अधिकार दिवस के अवसर पर पश्चिम मेदिनीपुर जिलांतर्गत केशपुर प्रखंड के गोलाड़ सुशीला विद्यापीठ कन्याश्री क्लब के 6 सदस्यों को कोलकाता, साल्टलेक में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में “बाल साहस पुरस्कार-2022” से सम्मानित किया गया। बाल विवाह को रोकने में उनकी बहादुर भूमिका के लिए उन्हें पश्चिम बंगाल बाल अधिकार संरक्षण आयोग और पश्चिम बंगाल सरकार के महिला, बाल विकास और समाज कल्याण विभाग द्वारा संयुक्त रूप से सम्मानित किया गया।

सुशीला विद्यापीठ के कन्याश्री क्लब के सदस्यों के रूप में अर्पिता रॉय, शुभ्रा चौधरी, सोमा पंडित, बीथि चौधरी, अमृता दलोई और मौपिया शी को सम्मानित किया गया। बता दें कि इससे पहले इन सभी छात्राओं को पश्चिम मेदिनीपुर जिला प्रशासन द्वारा सम्मानित किया गया था। यह पुरस्कार राज्य स्तर पर एक विद्यालय या कन्याश्री क्लब के रूप में केवल एक विद्यालय को दिया जाता है। इसके अलावा 24 बच्चों और किशोरों को विभिन्न क्षेत्रों में वीरता के लिए व्यक्तिगत रूप से सम्मानित किया गया।

गौरतलब है कि तीन माह पूर्व गोलाड़ सुशीला विद्यापीठ के कन्याश्री क्लब की इन छात्राओं ने नौवीं कक्षा की छात्रा व नाबालिग के बाल विवाह को रोकने के लिए जोखिम भरा व साहसिक कदम उठाया था। उस दिन उनके साथ स्कूल प्रशासन, ब्लॉक प्रशासन और पुलिस भी थी। इस दिन कन्याश्री क्लब के सदस्यों को पांच हजार रुपये नगद, प्रमाण पत्र, कपड़े, बैग, खेलकूद का सामान दिया गया। छात्राओं के इस पुरस्कार को पाकर प्रधानाध्यापक सुरेश पड़िया सहित पूरे विद्यालय में खुशी का माहौल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *