केशपुर : आनंदपुर संतोष कुमारी बालिका विद्यालय के स्वर्ण जयंती उत्सव में नजर आई कला व संस्कृति की झलकियां

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर। पश्चिम मेदिनीपुर जिले के केशपुर प्रखंड क्षेत्र में महिला शिक्षा के विस्तार के लिए अग्रणी शिक्षण संस्थान आनंदपुर संतोष कुमारी हायर सेकेंडरी स्कूल का तीन दिवसीय स्वर्ण जयंती समारोह शनिवार की रात समाप्त हो गया। तीन दिवसीय महोत्सव की शुरुआत गुरुवार से हुई। पहले दिन की शुरुआत छात्रों द्वारा पाठ्यक्रम के विभिन्न विषयों पर बनाई गई विभिन्न मॉडल प्रदर्शनियों से हुई। प्रदर्शनी को लेकर छात्रों में उत्साह चरम पर था। दूसरे दिन के कार्यक्रम की शुरुआत सुबह रंगारंग शोभायात्रा से हुई। इसके अलावा इस दिन वृक्षारोपण एवं विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया।

विद्यासागर विश्वविद्यालय के बांग्ला विभाग के पूर्व प्रमुख डॉ. लायक अली खान और प्रख्यात कवि परेश बेरा ने परिचर्चा सभा को संबोधित किया। शनिवार को मेन इवेंट का तीसरा दिन था। इस अवसर पर विद्यालय के अध्यक्ष शुभब्रत दे एवं विद्यालय की प्रधानाध्यापिका सुनंदा चट्टोपाध्याय ने सभी का स्वागत किया। कार्यक्रम अतिथियों की उपस्थिति में ध्वजारोहण एवं दीप प्रज्वलन के साथ प्रारंभ हुआ। कार्यक्रम के उद्घाटन के साथ ही पश्चिम बंगाल सरकार की मंत्री शिउली साहा ने विद्यासागर की प्रतिमा का अनावरण किया।

स्वर्ण जयंती भवन का उद्घाटन मुख्य अतिथि पश्चिम मेदिनीपुर जिला परिषद उपाध्यक्ष विधायक अजीत माइती ने किया। जिला विद्यालय निरीक्षक (माध्यमिक) चापेश्वर सरदार ने स्वर्ण जयंती स्मारक पत्रिका “कर्णिका” के मुखपृष्ठ का अनावरण किया। अतिथि के रूप में केशपुर के बीडीओ दीपक कुमार घोष, आनंदपुर थाने के आईसी सुजीत कुमार घोरे, आनंदपुर सर्कल के एसआई स्वपन कुमार सिंह, ग्राम पंचायत प्रधान सुजीत कोटाल, प्रमुख समाजसेवी प्रद्दुत पांजा, तपन कुमार चक्रवर्ती, शेख हबीबुर रहमान समेत बड़ी संख्या में गणमान्य व्यक्ति समारोह में उपस्थित थे। उपस्थित अतिथियों ने विद्यालय की प्रशंसा की तथा विद्यालय के विकास में सहयोग का आश्वासन दिया। इस दिन शिक्षकों की देख-रेख में विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने सस्वर पाठ, नृत्य, संगीत, नाटक, नृत्य एवं संगीत के साथ रोचक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। विद्यालय अध्यक्ष की विशेष पहल व प्रधानाध्यापिका सहित सभी संबंधितों के प्रबंधन से आयोजन सफल हुआ। विद्यालय के अध्यक्ष शुभब्रत दे एवं प्रधानाध्यापिका सुनंदा चट्टोपाध्याय ने विद्यालय के सभी शिक्षकों-छात्रों एवं शुभचिंतकों के सहयोग से कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए विद्यालय की ओर से सभी का आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *