केशपुर : गर्मियों में रक्त संकट दूर करने को रक्तदान शिविर

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : पश्चिम मेदिनीपुर जिला अंतर्गत केशपुर प्रखंड के तोपा ग्राम पंचायत क्षेत्र के पारुलिया गांव में पारुलिया युवा संघ की पहल पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का उद्घाटन स्थानीय पारुलिया निताई गौरांग आश्रम के प्रेमानंद दास बाबाजी महाराज ने किया। शिविर में 2 महिलाओं सहित 71 लोगों ने रक्तदान किया। समारोह की शुरुआत अविभाजित मेदिनीपुर जिले के महान स्वतंत्रता सेनानी रवींद्र नाथ मित्र की प्रतिमा और माल्यार्पण के साथ हुई।

बाल कलाकार अस्मिता मित्रा की आवाज़ में “आमरा कोरबो जोय” गीत ने समा बांध दिया। प्रमुख परोपकारी प्रद्युत पांजा ने रक्तदाताओं को प्रोत्साहित करने के लिए शिविर के साथ एकजुटता व्यक्त की।संक्षिप्त उद्बोधन में पांजा ने कहा कि जब लोग कड़ी धूप में अपने घरों में कैद थे, तब पारुलिया यूथ एसोसिएशन ने रक्तदान शिविर लगाकर अनूठी मिसाल कायम की। साथ ही उन्होंने कहा कि वे इस तरह के रक्तदान शिविर केशपुर प्रखंड के हर अंचल में लगाने की पहल करेंगे।

प्रख्यात समाजसेवी मलय घोष, शंकर चक्रवर्ती, रक्तदान आंदोलन के कार्यकर्ता फकरुद्दीन मलिक, प्रख्यात सामाजिक कार्यकर्ता और प्रोफेसर डॉ. शांतनु पांडा और अन्य लोगों ने रक्तदान शिविर की सफलता की कामना की। घोष ने अपने भाषण में पारुलिया युवा संघ के हर सदस्य को इतनी बड़ी पहल और आयोजन के लिए बधाई दी।

प्रमुख समाजसेवी चंचल घोष, दीनबंधु प्रमाणिक, सूर्यकांत बारदोलाई, अनूप राय, किंकर चक्रवर्ती, स्थानीय चिकित्सक डॉ. प्रबीर घोष, डॉ. गौतम राणा, तापस मित्रा, शिक्षाविद प्रणवेश मित्रा की उपस्थिति में रक्तदान शिविर जीवंत हो गया। शिविर का संचालन समाजसेवी शिक्षक स्नेहाशीष चौधरी व पारुलिया युवा संघ सदस्य बापी बाग ने सुचारू रूप से किया।

झाड़ग्राम ब्लड बैंक के डॉक्टर और स्वास्थ्य कर्मी रक्त लेने के लिए वहां मौजूद थे। शिविर में उपस्थित झाड़ग्राम ब्लड बैंक के लेबोरेटरी टेक्नोलॉजिस्ट एवं पारुलिया गांव के भूमिपुत्र समरेश मित्रा ने कहा, “मैं कार्यक्रम रक्तदान शिविर आयोजित करके बहुत खुश हूं। गांव और आसपास के क्षेत्र के लोगों ने जिस तरह से रक्तदान शिविर को सफल बनाया, उसके लिए सभी का धन्यवाद।”

रक्तदाताओं को प्रोत्साहित करने और हरियाली का संदेश फैलाने के लिए प्रत्येक रक्तदाता को एक आम का पौधा दिया जाता है। प्रथम वर्ष के इस रक्तदान शिविर के आसपास क्षेत्र में काफी उत्साह देखा जा सकता है। उद्यमियों की ओर से पारुलिया युवा संघ के अध्यक्ष सुमन मित्रा ने कहा, ‘गर्मी के मौसम में रक्तदान शिविर का आयोजन करना हमारे लिए चुनौतीपूर्ण था।

हम सभी के सामूहिक प्रयास से प्रथम वर्ष के रक्तदान शिविर को सफलतापूर्वक पूरा करने में सफल रहे। आने वाले दिनों में हम रक्तदान शिविरों के साथ-साथ थैलेसीमिया जागरूकता शिविर, पोस्टमार्टम नेत्रदान, अंगदान परिचर्चा आयोजित करेंगे। संघ सचिव श्रीकांत जाना ने शिविर के सफल समापन पर स्थानीय निवासियों एवं शुभचिंतकों का आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *