जंगल महल : नियमित रक्तदान पर जोर, कार्यक्रम शुरू

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर । मेदिनीपुर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल ब्लड बैंक ने साल भर रक्त की कमी को दूर करने और नियमित रक्तदान की आदत डालने के लिए “रक्तदानेर अड्डा” नामक एक निरंतर और आकस्मिक रक्तदान कार्यक्रम शुरू किया है। इसके मुख्य आयोजक शिक्षक और सामाजिक कार्यकर्ता मृत्युंजय सामंत हैं। कार्यक्रमों की इस श्रृंखला का पहला चरण मंगलवार को मेदिनीपुर ब्लड बैंक में आयोजित किया गया। शिविर में विभिन्न सामाजिक जागरूकता संदेश देने के लिए विभिन्न नवाचार थे। उदाहरण के लिए, शिविर के पहले रक्तदाता मेजबान दंपत्ति मृत्युंजय सामंत और चंदना पायरा सामंत थे। दंपत्ति के पिता रवींद्रनाथ सामंत और संजीव कुमार पायरा उनके रक्तदान को प्रोत्साहित करने के लिए मौजूद थे। दोनों के ससुरों ने व्यक्तिगत रूप से अपने बेटी और दामाद को ओआरएस-एल दिया। ऐसे में दो संदेश हैं, माता-पिता अपने बच्चों को रक्तदान करने के लिए प्रोत्साहित करें और शादी के बाद बेटी या दामाद को अपना बच्चा मानें।

पुस्तकों को पढ़ने की आदत विकसित करने और पूर्वाग्रहों को दूर करने के लिए रवीन्द्र भारती विश्वविद्यालय के पूर्व रजिस्ट्रार और लौकिक भौतिकी के प्रोफेसर डॉ. संतोष कुमार घोराई द्वारा लिखित पुस्तक “कुसंस्कार बोडोई छोयाचे” अपने अभिवादन संदेश के दिया गया। ईस्ट बंगाल टीम के क्रिकेट कोच सुशील शिकारिया की ओर से शुभकामनाओं के साथ एक विशेष प्रमाण पत्र भी दिया गया।

आयोजक मृत्युंजय सामंत ने कहा, “हालांकि हर साल कई शिविर होते हैं। मेदिनीपुर ब्लड बैंक में पूरे साल लगभग 15% रक्त की कमी होती है। इसका मुख्य कारण थैलेसीमिया है। हालाँकि यदि मेदिनीपुर शहर के निवासियों में से 5% नियमित रूप से रक्तदान करते, तो यह कमी कभी नहीं होती। इसलिए आगामी बाल दिवस के मद्देनजर यह शिविर थैलेसीमिया से पीड़ित बच्चों को समर्पित था। उन्होंने यह भी कहा कि इस आयोजन को “रक्तदान अड्डा” नाम देने का कारण यह है कि लोगों को चैट की आड़ में नियमित रूप से और आकस्मिक रूप से रक्तदान करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। आज के शिविर में रक्तदान आंदोलन के नेता असीम धर, जयंत मुखर्जी, प्रतिमा राणा, जगदीश माईती, शिक्षक विप्लब आर्य, असेकुल रहमान, चिन्मय भुइयां, संतू रॉय, इंद्रनील रॉय, प्रदीप माईती और कई अन्य प्रमुख लोग शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *