शिक्षक घोटाले में फैसले के लिए चर्चित कलकत्ता हाईकोर्ट के जज देहदान करेंगे

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में करोड़ों रुपये के शिक्षक घोटाले में अपने फैसलों और टिप्पणियों को लेकर 2022 में पूरे साल सुर्खियां बटोरने वाले कलकत्ता उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति अभिजीत गंगोपाध्याय एक बार फिर सुर्खियों में रहे, लेकिन इस बार कारण कुछ और है। गणदर्पण, सामाजिक सेवा संगठन, जो लोगों को मृत्यु के बाद अपनी आंखों और शरीर को दान करने के लिए प्रेरित करने का काम करता है, उसने रविवार दोपहर घोषणा की कि न्यायमूर्ति गंगोपाध्याय ने मृत्यु के बाद अपनी आंख और शरीर को दान करने की घोषणा करने के इरादे से उनसे संपर्क किया है।

जस्टिस गंगोपाध्याय 10 जनवरी को संस्था के एक समारोह में आएंगे और आधिकारिक तौर पर अपनी आंख और शरीर को दान करने की घोषणा करेंगे। 10 जनवरी की तारीख चुनने के पीछे भी कारण है, क्योंकि उसी दिन 1836 में कलकत्ता मेडिकल कॉलेज में पहले भारतीय ने देह दान किया था। प्रथम भारतीय विवेचक का नाम मधुसूदन गुप्त था।

इस अवसर पर, न्यायमूर्ति गंगोपाध्याय गणदर्पण के सचिव श्यामल चटर्जी द्वारा लिखित पुस्तक ‘मृत्यु शेष कोठा नोई (जीवन सब कुछ का अंत नहीं है)’ का भी विमोचन करेंगे। गणदर्पण के महासचिव सुदीप्त साहा राय ने बताया कि इस अवसर पर माकपा के राज्यसभा सदस्य व वरिष्ठ अधिवक्ता बिकास रंजन भट्टाचार्य भी मौजूद रहेंगे।

1977 में स्थापित, पश्चिम बंगाल में 34 साल के वाम मोर्चा शासन की शुरुआत के वर्ष के साथ, गणदर्पण ने सांस्कृतिक और सामाजिक कार्य क्षेत्रों से कई व्यक्तियों के सहयोग को देखा। 1985 से, संगठन ने चिकित्सा विज्ञान के प्रचार और लाभ के लिए समाज के व्यक्तियों को अपने शरीर दान करने के लिए प्रेरित करने का कार्य किया है। पूरी तरह से स्वैच्छिक आधार पर काम करते हुए यह प्रत्येक चौथे शनिवार को विभिन्न वैज्ञानिक समस्याओं पर एक मासिक संवादात्मक सत्र भी आयोजित करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *