जेयू कांड विश्वविद्यालय की आंतरिक रिपोर्ट में भी रैगिंग की वजह से मौत का दावा

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के जादवपुर विश्वविद्यालय में बांग्ला विभाग के प्रथम वर्ष के छात्र स्वप्नदीप कुंडू की मौत के मामले में अब विश्वविद्यालय की आंतरिक जांच रिपोर्ट भी रैगिंग की ओर संकेत कर रही है। इस रिपोर्ट में स्पष्ट बताया गया है कि रैगिंग की वजह से ही छात्र की मौत हुई है। इधर पुलिस ने इस पूरे मामले को हत्या का मामला मानकर नए सिरे से रिपोर्ट देने की तैयारी शुरू कर दी है। नौ और 10 अगस्त की रात वारदात के बाद विश्वविद्यालय की आंतरिक जांच समिति बनाई गई थी।

इसकी अंतरिम रिपोर्ट नवनियुक्त अस्थाई कुलपति बुद्धदेव साव को सौंपी गई है। इसमें साफ बताया गया है कि छात्र के साथ अमानवीय रैगिंग की गई है। इसके साथ ही हालात को संभालने में विश्वविद्यालय प्रबंधन की व्यर्थता का भी जिक्र किया गया है। आंतरिक रिपोर्ट में इस बात का जिक्र किया गया है कि छात्र छत से कैसे गिरा यह फिलहाल स्पष्ट नहीं है लेकिन रैगिंग में कई लोग शामिल रहे हैं।

संबंधित खबरें || जरूर पढ़े...

इनमें से अधिकतर पुलिस हिरासत में हैं। इसमें इस बात का भी संकेत दिया गया है कि अभी भी कई लोग ऐसे हैं जो पुलिस की गिरफ्त से बाहर हैं। उल्लेखनीय है कि स्वप्नदीप कुंडू की मौत को लेकर कई दिल दहलाने वाली जानकारियां सामने आई हैं। पता चला है कि उसके कपड़े उतार कर उसे निर्वस्त्र घुमाया गया था और अप्राकृतिक यौन संबंध भी बनाए गए थे। इस सिलसिले में पूर्व छात्र सौरभ चौधरी सहित 13 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *