जिनपिंग ने राष्ट्रीय रक्षा, सेना को और आधुनिक बनाने पर दिया जोर

बीजिंग। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने रविवार को कहा कि वर्ष 2027 में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की शताब्दी के लक्ष्यों को प्राप्त करना और लोगों की सशस्त्र बलों को विश्व स्तर के मानकों तक तेजी से ऊपर उठाना एक आधुनिक समाजवादी देश के निर्माण के लिए रणनीतिक कार्य हैं। चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) की 20 वीं राष्ट्रीय कांग्रेस के उद्घाटन सत्र में जिनपिंग ने कहा,“हम यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे हमेशा पार्टी के आदेश का पालन करें।

हम लोगों के सशस्त्र बलों में पार्टी के निर्माण को मजबूत करेंगे।” उन्होंने कहा कि पार्टी केंद्रीय सैन्य आयोग के अध्यक्ष के साथ अंतिम जिम्मेदारी की प्रणाली को लागू करने के लिए संस्थानों और तंत्र में सुधार करेगी। जिनपिंग ने कहा कि सीपीसी लोगों के सशस्त्र बलों में पार्टी संगठनों को मजबूत करेगी, नियमित गतिविधियों को अंजाम देगी और सेना के राजनीतिक कार्यों में सुधार के लिए संस्थानों को स्थापित करेगी।

साथ ही, आचरण में सुधार, अनुशासन लागू करने और सेना में भ्रष्टाचार का मुकाबला करने के लिए निरंतर प्रयास भी करेगी। जिनपिंग ने कहा कि सीपीसी सैन्य प्रशिक्षण को तेज करेगा और पूरे बोर्ड में युद्ध की तैयारियों को बढ़ाएगा, सैन्य शासन को मजबूत करेगा और एकीकृत राष्ट्रीय रणनीतियों तथा रणनीतिक क्षमताओं को मजबूत करेगा तथा बढ़ाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *