लॉर्ड्स में रोमांचक जीत के साथ समाप्त हुआ झूलन का करियर

लंदन। भारत ने दीप्ति शर्मा (68 नाबाद) और स्मृति मंधाना (50) के अर्द्धशतकों के बाद रेणुका सिंह (29/4) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत इंग्लैंड को तीसरे महिला एकदिवसीय मैच में शनिवार को 16 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज क्लीन स्वीप की। इसके साथ ही भारतीय टीम ने वनडे सिरीज़ 3-0 से जीत ली। इस जीत के साथ ही भारत की दिग्गज़ गेंदबाज़ झूलन गोस्वामी ने भी क्रिकेट से संन्यास ले लिया है।

क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स के मैदान में हुए इस कांटे की टक्कर वाले मुक़ाबले में इंग्लैंड ने टॉस जीत कर पहले भारतीय महिला टीम को बल्लेबाज़ी के लिए उतारा। भारतीय महिला टीम 45.4 ओवर में 169 रन ऑल आउट हो गई। भारत की ओर से स्मृति मंधाना से 50 और दीप्ति शर्मा ने नाबाद 68 रन बनाए। जवाब में इंग्लैंड की टीन 44वें ओवर में 153 रन पर सिमट गई। अपना आखिरी मैच खेल रही झूलन गोस्वामी ने 10 ओवर में तीस रन देकर तीन विकेट लिए।

झूलन पहले से वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाली महिला क्रिकेटर हैं। आखिरी वनडे में दो विकेट के साथ ही उनका आंकड़ा 255 विकेटों का हो गया है। इस मैच में झूलन के बल्ले से कोई रन नहीं निकला।इसके साथ ही झूलन गोस्वामी के दो दशक से भी अधिक लंबा क्रिकेट का करियर ख़त्म हो गया। नवंबर के महीने में 40 साल की होने जा रहीं झूलन गोस्वामी के नाम महिला क्रिकेट में कई रिकॉर्ड अंकित हैं।

उनका टेस्ट क्रिकेट का करियर क़रीब दो दशकों तक चला और ये किसी भी भारतीय महिला क्रिकेटर की तुलना में सर्वाधिक है। वहीं वनडे में वो 20 साल और 258 दिन के साथ इस मामले में नंबर दो पर हैं। नंबर एक पर भारत की पूर्व कप्तान मिताली राज हैं, जिनका वनडे करियर 22 साल 274 दिनों का रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *