Jharkhand Film Festival: चतुर्थ झारखंड इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल सम्पन्न

काली दास पाण्डेय : झारखंड की राजधानी राँची स्थित रांची कॉलेज के आर्यभट्ट सभागार में आयोजित तीन दिवसीय चतुर्थ झारखंड इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल 2021 समारोह बॉलीवुुुड अभिनेत्री पूनम ढिल्लन और अभिनेता गुलशन ग्रोवर की उपस्थिति में पिछले दिनों सम्पन्न हुआ। फिल्म फेस्टिवल के समापन समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस ने कहा कि झारखंड प्राकृतिक एवं धार्मिक दृष्टिकोण से अत्यन्त समृद्ध है। प्रकृति ने इसे बहुत ही बेमिसाल सौंदर्य और खूबसूरती प्रदान की है।

यहां की कला एवं संस्कृति भी अत्यन्त समृद्ध है। प्रकृति ने झारखंड को इतना कुछ दिया है कि फिल्म निर्माताओं को विदेशों में जाकर शूटिंग करने की आवश्यकता महसूस ही नहीं होगी। उन्होंने उम्मीद जतायी कि समारोह में मौजूद कई फिल्म एवं टीवी प्रोड्यूसर, निर्देशक, फिल्म अभिनेता, अभिनेत्री एवं अन्य सम्मानित लोक कलाकार राज्य को एक बेहतर फिल्म सिटी के रूप में विकसित और स्थापित करने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देंगे।

झारखंड इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल 2021 के आयोजक ऋषी प्रकाश मिश्रा के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार महोत्सव में स्क्रीनिंग के लिए 24 देशों से 152 फिल्में आईं थी, जिनमें ज्यूरी सदस्यों ने 75 फिल्मों का चयन स्क्रीनिंग के लिए किया था। चयनित फिल्मों के स्क्रीनिंग के पश्चात चयनित फिल्मों के निर्माता, निर्देशकों, कैमरामैन व कलाकारों को मुख्य अतिथि झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस, पूनम ढिल्लों एवं गुलशन ग्रोवर द्वारा प्रशस्ति पत्र एवं अंग वस्त्र भी प्रदान किया गया। यहाँ उल्लेखनीय है कि झारखंड में वर्ष 2016 में झारखंड फिल्म पॉलिसी के लागू होने के बाद वर्ष 2018 से झारखंड इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल का आयोजन प्रारंभ हुआ, जिसमें 4 देशों ने हिस्सा लिया था। 2019 में 12 देशों ने भाग लिया और 2020 के कोरोना काल में 52 देशों से 657 फिल्में फिल्म महोत्सव में भेजी गईं थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *