जापान में भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 168 हुई

Earthquake in Japan, टोक्यो। जापान के इशिकावा में पिछले हफ्ते केंद्रीय प्रान्त और उसके आसपास आए 7.6 तीव्रता के भूकंपों की श्रृंखला के बाद मरने वालों की संख्या बढ़कर 168 हो गई है। भारी बर्फबारी और बारिश ने बचाव कार्यों में बाधा उत्पन्न की है। दोपहर 2 बजे तक सर्वाधिक प्रभावित प्रान्त में अज्ञात लोगों की संख्या बढ़कर 323 हो गई। स्थानीय अधिकारियों के अनुसार, सोमवार को स्थानीय समयानुसार भूकंप के कारण कम से कम 565 लोग घायल हो गए।

सार्वजनिक प्रसारक एनएचके ने सोमवार को बताया कि इशिकावा प्रान्त में नोटो प्रायद्वीप में नए साल के दिन आए शक्तिशाली भूकंप के बाद वाले सप्ताह में देश के सात-स्तरीय भूकंपीय तीव्रता पैमाने पर कम से कम 1 रेटिंग वाले 1,218 झटके दर्ज किए गए हैं।

समाचार एजेंसी श‍िन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (जेएमए) ने चेतावनी दी कि भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में आने वाले महीने में जापानी पैमाने पर ऊपरी पांच या उससे अधिक तीव्रता के शक्तिशाली झटके आने की संभावना है।

जेएमए अधिकारी शिन्या त्सुकादा ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि 1 जनवरी को आए 7.6 तीव्रता वाले भूकंप की संभावना कम है, लेकिन भूकंपीय गतिविधि जारी है।त्सुकाडा ने इमारतों के ढहने और भूस्खलन के बढ़ते खतरे की चेतावनी दी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *