बिहार पुलिस मुख्यालय में बनेगा इन्वेस्टिगेशन मॉनिटरिंग सेल, नीतीश मंत्रिमंडल ने दी मंजूरी

पटना। Bihar News : बिहार में पुलिस मुख्यालय स्तर पर अब ‘इन्वेस्टीगेशन मॉनिटरिंग सेल’ होगा। मंगलवार को मंत्रिमंडल की बैठक में इसकी मंजूरी दे दी गई। इस सेल में एक पुलिस अधीक्षक सहित कुल 69 पद सृजित किए गए हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में कुल पांच प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। बैठक में पुलिस अनुसंधान से जुड़े मामलों की मॉनिटरिंग के लिए अब पुलिस मुख्यालय में ‘इन्वेस्टीगेशन मॉनिटरिंग सेल’ गठन के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

मंत्रिमंडल सचिवालय के मुताबिक, ‘इन्वेस्टीगेशन मॉनिटरिंग सेल’ के लिए 69 पद सृजित किए गए हैं। जिसमें पुलिस अधीक्षक का एक पद, पुलिस उपाधीक्षक का सात पद, पुलिस निरीक्षक का 13 पद, आशु लिपिक सहायक अवर निरीक्षक के आठ पद, कंप्यूटर संचालक के 21 पद, सिपाही 11 पद एवं चालक सिपाही आठ पद होंगे।

बैठक में पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग में भर्ती, प्रोन्नति को विनियमित करने के लिए बिहार गव्य संवर्ग भर्ती संशोधन नियमावली 2021 की स्वीकृति दी गई। इसके अलावा लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग द्वारा जलापूर्ति योजना के संचालन, रख-रखाव एवं अनुरक्षण अनुदेश की स्वीकृति दी गई है।

साथ ही सात निश्चय पार्ट- 2 में शामिल ‘सब के लिए अतिरिक्त स्वास्थ्य सुविधा’ के तहत हृदय में छेद के साथ जन्मे बच्चों के निशुल्क उपचार की व्यवस्था के लिए बाल हृदय योजना में निर्धारित परिवहन की राशि में संशोधन की स्वीकृति दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *