उत्तर बंगाल के विभिन्न जिलों में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस

अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस सिलीगुड़ी की विभिन्न सड़कों पर श्रमिक संगठन सीटू ने निकाली रैली

सिलीगुड़ी। अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस को आमतौर पर मई दिवस के रूप में जाना जाता है। यह हर साल 1 मई को दुनिया भर में मनाया जाता है। यह अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक आंदोलन के उत्सव का दिन है। दुनिया के विभिन्न देशों में कामकाजी लोग और श्रमिक संगठन सड़कों पर संगठित जुलूसों के माध्यम से इस दिन को मनाते हैं। देश के अलावा आज सिलीगुड़ी शहर में भी सीटू अखिल भारतीय बस्ती फेडरेशन की ओर से मजदूर अधिकार रैली निकाली गयी।

मई दिवस के अवसर पर निकली यह रैली सिलीगुड़ी के मल्लागुड़ी में खुदीराम की प्रतिमा के सामने से शुरू होकर सिलीगुड़ी शहर की विभिन्न सड़कों की परिक्रमा करते हुए बाघाजतिन पार्क में समाप्त हुई। आज इस मार्च में विभिन्न स्तरों के कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। आज इस कार्यक्रम के माध्यम से पश्चिम बंगाल स्टेट इलेक्ट्रिसिटी वर्कर्स यूनियन के वर्तमान अध्यक्ष नवीन लामा ने कहा कि वे आज मजदूर दिवस के अवसर पर सीटू के साथ जुड़कर केंद्र सरकार के बिजली संशोधन बिल 2022 का विरोध कर रहे हैं। वहीं सीटू के दार्जिलिंग जिलाध्यक्ष समन पाठक ने कहा कि आज पूरा मजदूर संघ इस मजदूर दिवस को मनाएगा।

मई दिवस पर न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों के लिए समारोह आयोजित

सिलीगुड़ी। मई दिवस के अवसर पर न्यू जलपाईगुड़ी इंटक द्वारा सोमवार को डीएस कॉलोनी क्षेत्र में न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों के लिए एक समारोह आयोजित किया गया। इंटक के अध्यक्ष सुजॉय सरकार ने आज सुबह इंटक पार्टी कार्यालय में ध्वजारोहण किया। श्रमिकों को श्रद्धांजलि के रूप में श्रमिक बेदी पर माल्यार्पण किया गया। साथ ही श्रमिकों को नि:शुल्क कपड़े वितरण व स्वास्थ्य जांच किया गया। इस अवसर पर न्यू जलपाईगुड़ी क्षेत्र में लंबे समय से रिक्शा चलाने वाले एक रिक्शा चालक की मदद की गयी। संगठन को पता चला की कुछ दिनों के बाद उसकी बेटी की शादी है। इस शादी के लिए रिक्शा चालक की आर्थिक मदद की गयी।

अंतरराष्ट्रीय मई दिवस के अवसर पर अलीपुरद्वार जिले में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित

अलीपुरद्वार। अंतरराष्ट्रीय मई दिवस के अवसर पर अलीपुरद्वार जिले में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित हुई। कालचीनी आरएसपी कार्यालय में सोमवार को विभिन्न कार्यक्रमों के साथ अंतरराष्ट्रीय मई दिवस मनाया गया। मई दिवस के अवसर पर कालचीनी आरएसपी कार्यालय में दिन भर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। आज सुबह सबसे पहले ध्वजारोहण किया गया और फिर आरएसपी जिला स्तरीय नेताओं ने भाषण प्रस्तुत किए। इसके बाद विभिन्न कार्यक्रम शुरू हुए।

तीस्ता थम्पस क्लब की पहल पर मई दिवस पर रक्तदान शिविर आयोजित

जलपाईगुड़ी। तीस्ता थम्पस मोटरसाइकिल क्लब ने सोमवार को मई दिवस पर जलपाईगुड़ी सदर अस्पताल ब्लड बैंक में रक्त की कमी को पूरा करने के लिए रॉयल एनफील्ड क्लब ऑफ नार्थ बंगाल के सदस्य रक्तदान शिविर का आयोजन किया। जलपाईगुड़ी सहित विभिन्न क्षेत्रों के इनफिल्ड मोटर बाइक सवारों की ओर से यह अभिनव पहल की गयी है। आज उन्होंने जलपाईगुड़ी असम मोड़ क्षेत्र में रक्तदान शिविर का आयोजन किया। तीस्ता थम्पस क्लब के अध्यक्ष अनुपम दास ने कहा कि इससे पहले वे सिलीगुड़ी में भी इस तरह की पहल कर चुके हैं। इसके अलावा उन्होंने जलपाईगुड़ी सदर अस्पताल के ब्लड बैंक के डॉक्टरों और कर्मचारियों की उपस्थिति में इस रक्तदान शिविर का आयोजन किया।

तृणमूल मजदूर संगठन द्वारा मई दिवस पर कार्यक्रम आयोजित

मालदा। कई दिवस के अवसर पर ओल्ड मालदा के मंगलबाड़ी पालपाड़ा क्षेत्र में सोमवार को तृणमूल मजदूर संगठन द्वारा कार्यक्रम आयोजित की गयी। मई दिवस पर तृणमूल कार्यकर्ताओं ने पार्टी का झंडा फहराने सहित विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया। इस अवसर पर एक शोभायात्रा निकाली गई जिसमें वार्ड नंबर 7 के ओल्ड मालदा नगर पालिका पार्षद शत्रुघ्न सिन्हा, वार्ड नंबर आठ के पार्षद श्याम मंडल व वार्ड नंबर उन्नीस पार्षद बिस्वजीत हालदार, तृणमूल के वयोवृद्ध नेता नव रंजन सिन्हा व तीन वार्डों के तृणमूल कार्यकर्ता शामिल हुए। मई दिवस के उपलक्ष्य में कार्यकर्ताओं से चर्चा की गई।

आईएनटीटीयूसी की पहल पर आइहो स्टैंड पर मजदूर दिवस आयोजित

मालदा। मालदा जिले में तृणमूल कांग्रेस श्रमिक संघ आईएनटीटीयूसी की पहल पर मजदूर दिवस मनाया गया। इसी तरह सोमवार की सुबह मालदा के हबीबपुर ब्लॉक के आइहो ट्रक, मिनी ट्रक एवं ट्रक चालक मजदूर संघ द्वारा दिवस मनाया गया। मालूम हो कि सोमवार की सुबह तृणमूल कांग्रेस के श्रमिक संगठन आईएनटीटीयूसी द्वारा संचालित ट्रक, मिनी ट्रक और टेकर वर्कर्स यूनियन द्वारा मजदूर दिवस मनाया गया। स्थानीय आइहो स्टैंड पर आयोजित कार्यक्रम में संगठन के पूर्व जिलाध्यक्ष मानव बनर्जी, सचिव और श्रमिक संगठन के विभिन्न कार्यकर्ता भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *