Img 20231130 Wa0007

अक्षय कुमार द्वारा प्रायोजित अंतर्राष्ट्रीय कूडो मिक्स्ड मार्शल आर्ट टूर्नामेंट सम्पन्न

काली दास पाण्डेय, मुंबई। बॉलीवुड स्टार अक्षय कुमार द्वारा सुरत, गुजरात में 26 से लेकर 29 नवंबर तक प्रायोजित चार दिवसीय 15वां अंतर्राष्ट्रीय कूडो मिक्स्ड मार्शल आर्ट टूर्नामेंट सम्पन्न होगया। अक्षय कुमार का यह 15वां अंतर्राष्ट्रीय कूडो टूर्नामेंट एक विशेष स्पोर्ट्स टूर्नामेंट के रूप में उभर कर सामने आया है, जो पिछले 15 वर्षों से एथलीटों की फ्री मेजबानी कर रहे हैं। इस टूर्नामेंट में खाना, ट्रेनिंग और भागीदारी की सुविधा मुफ्त में मुहैय्या कराइ जाती हैं, जो यह दर्शाता है कि अक्षय कुमार कुड़ो के प्रति कितने सीरियस हैं और वे हर हाल में इसे बढ़ावा देना चाहते हैं। इन सालों में, कुडो ने भारत सरकार के युवा मामले और खेल मंत्रालय से मान्यता हासिल की है, कुडो टूर्नामेंट के प्रतिभागियों ने स्केल 3 सरकारी नौकरियों में 3% खेल कोटा आरक्षण के लिए पात्रता अर्जित की है। खास बात तो यह है कि इस इवेंट को अक्षय कुमार ने लीड किया और साथ ही यह भी दर्शाया कि ये इवेंट सिर्फ कूडो एथलीट्स की क्षमता को ही नहीं दर्शाता है, बल्कि अक्षय द्वारा उन्हें  सशक्त बनाने की प्रतिबद्धता पर भी जोर देता है। खासकर उन प्रिविलेज  लोगों को पर जिन्होंने मार्शल आर्ट में उत्कृष्टता हासिल करने की इच्छा जताई है।

अक्षय कुमार ने इस इवेंट में हिस्सा लिया और प्रतिभागियों से मुलाकात की और कुडो और मिक्स्ड मार्शल आर्ट (एमएमए) के प्रति अपने जुनून को साझा किया। इस मौके पर गुजरात के गृह मंत्री और खेल राज्य मंत्री हर्ष सांघवी की मौजदूगी भी देखी गई, जिन्होंने क्षेत्र में मार्शल आर्ट को बढ़ावा देने के लिए अक्षय कुमार के समर्पण की सराहना की। इस इवेंट में बॉलीवुड एक्ट्रेस दिशा पटानी भी नजर आईं और उन्होंने एमएमए के साथ अपना अनुभव साझा करते हुए कहा, “मैं अक्षय सर को क्रेजी स्टंट करते हुए देखकर बड़ी हुई हूं और वॉल रन करने में सक्षम होना मेरा सपना था। अक्षय सर की यह पहल एक आशीर्वाद है। और मैं यहां आकर बहुत खुश हूं।”

आपको बता दें, भारत अब रूस और जापान के बाद ग्लोबल स्तर पर तीसरा सबसे बड़ा कुडो प्रैक्टिसिंग देश बन गया है। इस टूर्नामेंट में, भारत के 38 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रतिभागियों ने अपने कौशल का प्रदर्शन किया और यही पूरे देश में खेल के प्रति व्यापक उत्साह को दर्शाता है। जैसे-जैसे कुडो भारत में प्रगति कर रहा है, अक्षय कुमार द्वारा संचालित कार्यक्रम मार्शल आर्ट की दुनिया में एक आशाजनक भविष्य का मार्ग प्रशस्त करता है। विदित हो कि अक्षय कुमार लगातार 15 सालों  से कूडो टूर्नामेंट के ज़रिये देश के कोने कोने के खिलाड़ियों के मनोबल बढ़ाने की दिशा में अग्रसर हैं।

साथ ही साथ वो थाईलैंड में महीने भर के ट्रेनिंग कैंप के लिए कई एथलीटों को स्पॉन्सर करते हैं और उनके कौशल को बढ़ाते हैं और उन्हें भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार करते हैं। बकौल अक्षय कुमार मार्शल आर्ट सिर्फ फिजिकल स्ट्रेंथ से जुड़ा हुआ आर्ट नहीं है, यह डिसिप्लिन, फोकस और एक्सेलेंस की निरंतर खोज करता हुआ आर्ट है। मैं आज जहाँ हूँ वहाँ मार्शल आर्ट के कारण हूँ और मैं भारत में कुडो के विकास में योगदान करने और एथलीटों को उनकी पूरी क्षमता का एहसास कराने और उन्हें सशक्त बनाने के लिए सम्मानित महसूस कर रहा हूँ।Img 20231130 Wa0009

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *