काली दास पाण्डेय, मुंबई : भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय के फिल्म महोत्सव निदेशालय (डीएफएफ) द्वारा गोवा की राज्य सरकार और भारतीय फिल्म उद्योग के सहयोग से आयोजित 52वां इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल गोवा में 20 नवम्बर से शुरू हो गया है। सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस नौ दिवसीय महोत्‍सव का उद्घाटन किया। इस अवसर पर अनुराग ठाकुर ने कहा कि यह महोत्सव नई तकनीक अपना रहा है और कलाकारों और फिल्म उद्योग को मंच प्रदान कर रहा है। उन्होंने आगे कहा कि हम प्रयास करेंगे कि आजादी के 75वें वर्ष से100 वर्ष होने तक इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (आईएफएफआई) फिल्म जगत के लिए और बड़ा मंच बने और वैश्विकसिनेमा के लिए आदर्श गंतव्य स्थल बने। पहली बार ओटीटी प्लेटफॉर्म भी आईएफएफआई में भागीदारी निभा रहे हैं और देश के विभिन्न हिस्सों से 75 रचनात्मक युवाओं को इस महोत्सव में शामिल होने के लिए चुना गया है ताकि इन्हें अनुभव मिल सके।

28 नवंबर तक चलने वाले एशिया का सबसे पुराना और भारतका सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में फिल्म निर्देशक इस्तवान स्जाबो और मार्टिन स्कार्सेसी को सत्यजीत रे लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। अभिनेत्री हेमामालिनी और गीतकार प्रसून जोशी को इंडियन फिल्म पर्सनालिटी ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के लिए 95 देशों की लगभग 624 फिल्मों को एंट्री मिली है। कोरोना महामारी के बाद से गोवा में आयोजित होने वाला पहला अंतर्राष्ट्रीय आयोजन है। इस दौरान अकादमी अवार्ड्स 2022 के लिए भारत की प्रविष्टि तमिल फिल्म ‘कूझंगल’ को भारतीय पैनोरमा सेगमेंट में दिखाया जाएगा।

भारतीय फिल्म निर्माताओं की नामचीन संस्था वेस्टर्न इंडिया फिल्म प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन (मुम्बई) के पदाधिकारी फिल्मकार राजेश मित्तल और रविन्द्र अरोड़ा रवि द्वारा संयुक्त रूप से दी गई जानकारी के अनुसार इस आयोजन की खास बात है कि पहली बार ओटीटी (ओवर द टॉप) प्लेटफार्म भाग ले रहे हैं। नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम, जी5 वूट और सोनी लिव जैसे कई बड़े ओटीटी प्लेटफार्म को भी आमंत्रित किया गया है। अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) को इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन से मान्यता प्राप्त है। हर साल फिल्म महोत्सव के दौरान भारत और दुनिया भर की सर्वश्रेष्ठ फिल्में दिखाई जाती हैं।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

15 − 2 =