InDrive launches Driving Nari programme in Kolkata

इनड्राइव ने कोलकाता में शुरू किया ड्राइविंग नारी प्रोग्राम

  • इनड्राइव ईवी वाहनों के साथ ड्राइविंग करियर में पहुंच की सुविधा देकर महिलाओं को बनाएगा सशक्त

कोलकाता।  रक्षक फाउंडेशन कोलकाता के सहयोग से ग्लोबल मोबिलिटी और अर्बन सर्विसेज प्लेटफ़ॉर्म इनड्राइव ने चंडीगढ़ में ड्राइविंगनारी कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा की है, ताकि महिलाओं को करियर के रूप में ड्राइविंग के क्षेत्र में समान अवसर प्रदान करके उन्हें सशक्त बनाया जा सके। यह कार्यक्रम वंचित महिलाओं को प्रोफेशनल ड्राइवर बनने के लिए सशक्त बनाएगा और उन्हें ‘लाइवलीहूड्स विथ डिग्निटी’ तक पहुँच प्रदान करेगा।

इनड्राइव के एपीएसी कम्युनिकेशन लीड, पवित नंदा आनंद ने कहा, “इनड्राइव का ड्राइविंग नारी कार्यक्रम जीवन बदल रहा है। हम महिलाओं को प्रोफेशनल ड्राइवर बनने के लिए सशक्त बना रहे हैं। यह पहल उन्हें स्वतंत्र और आत्मविश्वासी व्यक्तियों बनने और अपने जीवन का भार लेने के लिए प्रोत्साहित करेगी। हम कोलकाता में अपने ड्राइविंग नारी पहल के तहत सभी ड्राइवरों को जीपीएस सक्षम ईवी स्कूटी प्रदान कर रहे हैं।

हम इस कैम्पेन को भारत के विभिन्न शहरों में दोहराएंगे। यह कई बॉक्स को टिक करेगा, महिलाओं का सशक्तीकरण, महिलाओं को श्रम शक्ति में शामिल करना, महिलाओं के लिए एक सुरक्षित गतिशीलता विकल्प प्रदान करना, एक स्वच्छ वातावरण में योगदान देना और महिला क्या काम कर सकती है या नहीं कर सकती है के बारे में लैंगिक रूढ़ियों को तोड़ना।”

इनड्राइव के साउथ एशिया के जीटीएम मैनेजर अविक करमाकर ने कहा, “ड्राइविंग नारी एक इनड्राइव की ऐसी पहल है जो महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए काम करती है, उन्हें पहियों के पीछे अपनी वास्तविक क्षमता को खोजने के लिए सीमाओं को तोड़ने के लिए प्रोत्साहित करती है। यह बदलाव लाने के बारे में है।

महिलाओं को ड्राइविंग को एक कैरियर के रूप में अपनाने के लिए सशक्त बनाकर, इनड्राइव न केवल राइड हैलिंग लैंडस्कैप को फिर से परिभाषित कर रहा है, बल्कि भविष्य के लिए भी मार्ग प्रशस्त कर रहा है जहां सड़क पर लैंगिक समानता सबसे अधिक है, साथ ही यह सुनिश्चित करना कि उनके जीवन को ऊपर उठाया जाए और वे अपनी आजीविका कमाने में सक्षम हो जाएं।

इनड्राइव के कंट्री मैनेजर, भारत, प्रतीप मजूमदार ने कहा, “महिलाएं अपने चुने हुए क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रही हैं और उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल कर रही हैं। इसमें ड्राइविंग भी शामिल है, जहां पहले से कहीं अधिक महिलाएं अपने स्वयं के वाहन चलाने या ड्राइविंग में करियर बनाने का विकल्प चुन रही हैं। इनड्राइव का “ड्राइविंग नारी” भारत में लिंग-उत्तरदायी दोपहिया बेड़े के इलेक्टरिफिकेशन की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

कोलकाता में 15 महिलाएं हमारे “ड्राइविंग नारी” कैम्पेन का हिस्सा हैं। हमारा समाज अधिक प्रगतिशील होता जा रहा है और महिलाओं को पारंपरिक रूप से लिंग-विशिष्ट भूमिकाओं, जैसे ड्राइविंग में स्वीकार कर रहा है। इससे पुराने रूढ़ियों को दूर करने और महिला ड्राइवरों के लिए अधिक सहायक वातावरण बनाने में मदद मिली है।”

InDrive launches Driving Nari programme in Kolkata

“देश में महिलाओं का विकास प्रगति का प्रतीक है और एक समावेशी और उज्जवल भविष्य की ओर एक कदम है। जैसे-जैसे अधिक महिलाएं वाहन चलाती हैं, वे केवल सड़कों पर नेविगेट नहीं कर रही हैं; वे एक उज्जवल, अधिक समान भारत की ओर बढ़ रही हैं।”

रक्षक फाउंडेशन की ट्रस्टी चैताली दास ने कहा, “हम इनड्राइव के साथ ‘ड्राइविंग नारी’ पहल के लिए साझेदारी कर बेहद खुश हैं। inDrive द्वारा हमारे उम्मीदवारों को ईवी स्कूटी उपलब्ध कराना न केवल रक्षक फाउंडेशन द्वारा समर्थित महिलाओं को सशक्त बनाता है, बल्कि एक स्वच्छ और हरित परिवहन को भी बढ़ावा देता है। यह सहयोग हमारे मिशन की दिशा में एक कदम है, जो वंचित महिलाओं को ऊपर उठाने और उन्हें स्थायी आजीविका के अवसर प्रदान करने में सहायक है।”

अभिनेता और इनड्राइव ब्रांड एंबेसडर विक्रांत मैसी ने कहा, “इनड्राइव द्वारा चलाया जा रहा ‘ड्राइविंग नारी’ कैम्पेन, कंपनी की अन्याय को चुनौती देने और समाज के लिए सकारात्मक परिवर्तन लाने के प्रति समर्पण का प्रमाण है। मैं इस पहल का हिस्सा बनकर बहुत खुश हूं और ऐसे पीपल ड्रिवन ऑर्गेनाईजेशन के साथ जुड़े होने पर गर्व महसूस करता हूं।”

इनड्राइव लोगों को सशक्त बनाकर समाज में बदलाव ला रहा है। 2030 तक दुनिया को एक अरब लोगों के लिए एक बेहतर जगह बनाने के लिए अन्याय को चुनौती देने के मिशन के साथ, इनड्राइव द्वारा ड्राइविंग नारी भारत में महिलाओं को सशक्त बनाने की एक पहल है। इस पहल के लिए इनड्राइव सभी ड्राइविंग नारी उम्मीदवारों को नीचे दी गई सभी सुविधाएँ निःशुल्क प्रदान करेगा:

● ड्राइविंग ट्रेनिंग
● ड्राइवर लाइसेंस
● वाहन के लिए वार्षिक रखरखाव शुल्क
● इनड्राइव के साथ ड्राइवर के रूप में पंजीकरण करें
● इनड्राइव से कोई सेवा शुल्क नहीं ताकि उम्मीदवार अधिक पैसा कमा सकें
● ईवी स्कूटी
● स्मार्टफ़ोन
● सवारी लेने और पैसे कमाने के लिए इनड्राइव का उपयोग करने के तरीके पर स्पेशल ट्रेनिंग

हालाँकि, जब ड्राइविंग को करियर के रूप में अपनाने की बात आती है, तो महिलाओं को अभी भी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। सुरक्षा संबंधी चिंताएँ विशेष रूप से कुछ महिलाओं को गिग इकॉनमी में प्रवेश करने से हतोत्साहित करती हैं। इससे निपटने के लिए, इनड्राइव उम्मीदवारों को इनड्राइव के साथ सुरक्षित ड्राइव के लिए मदद करेगा, ड्राइविंग नारी उम्मीदवारों को नीचे दिए गए सभी लाभ प्रदान करके:

● 24*7 विशेष हेल्पलाइन नंबर
● जीपीएस इनेबल्ड ईवी स्कूटी
● मेडिकल बीमा
● एडवान्स्ड सेल्फ डिफेन्स ट्रेनिंग
● यातायात पुलिस द्वारा विशेष सड़क सुरक्षा प्रशिक्षण
● सुरक्षा उपकरण
● मेडिकल किट
● सवार और पीछे बैठने वाले के लिए हेलमेट

इनड्राइव की यह पहल महिलाओं को वित्तीय स्वतंत्रता, लचीलापन और अपने काम में सम्मान हासिल करने में मदद करेगी, जिससे एक सुरक्षित और अधिक समावेशी शहर का निर्माण होगा

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nine − 6 =