मुंबई। भारत की स्मृति मंधाना आईसीसी की ओर से वर्ष 2021 की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर चुनी गई हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने उन्हें ये सम्मान देते हुए लिखा है कि भारतीय महिला टीम के लिए वर्ष 2021 आसान नहीं था, लेकिन स्मृति मंधाना का शानदार सफ़र जारी रहा। स्मृति ने वर्ष 2021 में 22 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले और 38.86 की औसत से 855 रन बनाए। दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ आठ मैचों की सिरीज़ में भारत की महिला टीम दो ही मैच जीत पाई, लेकिन स्मृति ने दोनों में शानदार प्रदर्शन किया। इंग्लैंड के ख़िलाफ़ टेस्ट में स्मृति ने 78 रनों की पारी खेली और टेस्ट ड्रॉ समाप्त हुआ।

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आईसीसी ने इन अवॉर्ड्स की घोषणा सोमवार 24 जनवरी को की। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई की तरफ से भी उनको बधाई मिली है। मंधाना ने साल 2021 में 22 मैचों में 38.86 के दमदार औसत से कुल 855 रन बनाए। इसमें एक शतक और पांच अर्धशतक शामिल हैं। भारतीय टीम का प्रदर्शन भले ही साल 2021 में अच्छा नहीं रहा, लेकिन मंधाना ने हमेशा टीम के लिए योगदान दिया।

भारत ने अपनी सरजमीं पर सीमित ओवरों के 8 मैचों में से सिर्फ 2 ही मैच साउथ अफ्रीका के खिलाफ जीते थे। ओपनर स्मृति मंधाना ने इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए एकमात्र टेस्ट मैच की पहली पारी में 78 पन बनाए थे।  वहीं, दुनिया की नंबर वन वुमेंस वनडे इंटरनेशनल क्रिकेटर लिजेल ली को 2021 की आईसीसी वुमेंस ओडीआई क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया है। साउथ अफ्रीका की टीम की इस बल्लेबाज ने पिछले साल दमदार प्रदर्शन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में किया था। लिजेल ली ने 11 मैचों में 90 से ज्यादा की औसत से एक शतक और 5 अर्धशतकों के दम पर 632 रन बनाए।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

12 − two =