हफ्ते में 4 दिन चलेगी भारत की सबसे लंबी ट्रेन ‘विवेक एक्सप्रेस’

गुवाहाटी। भारत की सबसे लंबी ट्रेन- विवेक एक्सप्रेस, जो 9 राज्यों से होकर 4,189 किलोमीटर की दूरी तय करती है, अब असम के डिब्रूगढ़ से सप्ताह में चार दिन चलेगी, पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (एनएफआर) के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। एनएफआर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सब्यसाची डे ने कहा कि, रेलवे प्राधिकरण ने डिब्रूगढ़-कन्याकुमारी (तमिलनाडु)-डिब्रूगढ़ रूट पर चलने वाली विवेक एक्सप्रेस की फ्रीक्वेंसी सप्ताह में दो दिन से बढ़ाकर सप्ताह में चार दिन करने का फैसला किया है।

विवेक एक्सप्रेस, जो पहले केवल शनिवार को चलती थी और फिर डिब्रूगढ़ से सप्ताह में दो दिन तक चलती थी, अब 7 मई से सप्ताह में चार दिन- शनिवार, रविवार, मंगलवार और गुरुवार को चलेगी। इसी तरह कन्याकुमारी-डिब्रूगढ़ विवेक एक्सप्रेस जो अब गुरुवार और रविवार को चल रही है, 11 मई से प्रत्येक बुधवार, गुरुवार, शनिवार और सोमवार को चलाई जाएगी। ट्रेन, जिसके 4,189 किलोमीटर के रूट पर 59 स्टॉप हैं, 19 नवंबर, 2011 को शुरू की गई थी।

सीपीआरओ ने कहा कि पिछले 11 वर्षो में ट्रेन लगातार लोगों की सेवा कर रही है। ट्रेन के मौजूदा समय और ठहराव में कोई बदलाव नहीं होगा। ट्रेन के ठहराव और समय का विवरण आईआरसीटीसी की वेबसाइट और एनटीईएस के माध्यम से उपलब्ध है। एनएफआर, भारत के 17 रेलवे क्षेत्रों में से एक है, मेघालय और सिक्किम को छोड़कर, आठ पूर्वोत्तर राज्यों में से छह में, पश्चिम बंगाल के सात जिलों और बिहार के पांच जिलों में पूरी तरह से और आंशिक रूप से संचालित होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *