भारत की हरनाज संधू को मिला मिस यूनिवर्स 2021 का ताज

मुम्बई। भारत की हरनाज संधू को 2021 मिस यूनिवर्स का ताज पहनाया गया है। इससे 21 साल पहले 2000 में लारा दत्ता ने यह खिताब जीता था। इजराइल के इलियट में आयोजित कार्यक्रम में रविवार देर रात ताजपोशी हुई। चंडीगढ़ की 21 वर्षीया हरनाज ने पराग्वे और दक्षिण अफ्रीका के अपने साथी प्रतियोगियों को हराकर खिताब जीता। संधू को उनकी पूर्ववर्ती मेक्सिको की एंड्रिया मेजा ने ताज पहनाया।70वां मिस यूनिवर्स पेजेंट इस साल 12 दिसंबर को इजराइल में हुआ।

इस प्रतियोगिता के प्रीलिमिनरी स्टेज में 75 से ज्यादा खूबसूरत और प्रतिभाशाली महिलाओं ने भाग लिया था लेकिन टॉप 3 में तीन देशों की महिलाओं ने जगह बनाई इसमें से एक भारत की हरनाज संधू भी रहीं। हालांकि दोनों साउथ अफ्रीका और पराग्वे को पीछे छोड़ते हुए भारत की हरनाज संधू ने ब्रह्माण्ड सुंदरी का ताज अपने नाम कर लिया। संधू की ताजपोशी इस कार्यक्रम में मेक्सिको की पूर्व मिस यूनिवर्स 2020 एंड्रिया मेजा ने की। इस समारोह का हिस्सा बनने भारत से दिया मिर्जा भी पहुंचीं। उर्वशी रौतेला ने इस बार Miss Universe 2021 के कॉन्टेस्ट को जज किया।

सभी टॉप तीन प्रतियोगियों से सवाल पूछा गया था कि आप दबाव का सामना कर रहीं महिलाओं को क्या सलाह देंगी? इसपर हरनाज संधू ने जवाब दिया, आपको यह मानना होगा कि आप अद्वितीय हैं और यही आपको खूबसूरत बनाती है। बाहर आएं, अपने लिए बोलना सीखें क्योंकि आप अपने जीवन के नेता हैं। इस जवाब के साथ ही हरनाज संधू से इस साल का मिस यूनिवर्स 2021 का खिताब अपने नाम कर लिया।

कौन हैं मिस यूनिवर्स 2021 हरनाज संधू
हरनाज भारत के चंडीगढ़ की रहने वाली हैं। उनका जन्म सिख परिवार में हुआ था। हरनाज फिटनेस और योग लवर हैं. 2017 में हरनाज ने मिस चंडीगढ़ का ख‍िताब जीता था। इसके एक साल बाद 2018 में हरनाज को मिस मैक्स इमर्ज‍िंग स्टार इंड‍िया 2018 के ताज से नवाजा गया था। दो प्रतिष्ठ‍ित ख‍िताब जीतने के बाद हरनाज ने मिस इंड‍िया 2019 में हिस्सा लिया, जहां वे टॉप 12 तक जगह बनाने में कामयाब हुईं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *