बंगाल में बनी भारत की पहली अंडरवाटर टनल, यात्रियों को मिलेगा यादगार अनुभव

कोलकाता। लगभग 120 करोड़ रुपये की लागत से पश्चिम बंगाल में हुगली नदी के नीचे बनाई जा रही भारत की पहली पानी के नीचे की सुरंग यात्रियों के लिए पलक झपकते ही यादगार अनुभव होगी। ट्रेनें 520 मीटर की दूरी को केवल 45 मिनट में पार कर लेंगी। सुरंग, यूरोस्टार के लंदन-पेरिस कॉरिडोर का भारतीय संस्करण, नदी के तल से 13 मीटर और जमीनी स्तर से 33 मीटर नीचे है।

520 मीटर की सुरंग कोलकाता के ईस्ट वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर का हिस्सा है – पूर्व में साल्ट लेक सेक्टर V के आईटी हब से नदी के पार पश्चिम में हावड़ा मैदान तक। सुरंग का निर्माण पूरा हो गया है और कॉरिडोर पर एस्प्लेनेड और सियालदह के बीच 2.5 किलोमीटर की दूरी के पूरा होने के बाद दिसंबर 2023 में चालू होने की संभावना है।

कोलकाता मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के महाप्रबंधक (सिविल) शैलेश कुमार ने कहा “सुरंग ईस्ट वेस्ट कॉरिडोर के लिए आवश्यक है और यह महत्वपूर्ण था।” हावड़ा और सियालदह के बीच यह मेट्रो मार्ग सड़क मार्ग से 1.5 घंटे के मुकाबले यात्रा के समय को 40 मिनट तक कम कर देता है। यह दोनों सिरों पर भीड़भाड़ को भी कम करेगा।उन्होंने कहा कि सुरंग को पार करने में 45 सेकंड का समय लगेगा।

मेट्रो रेल का ईस्ट वेस्ट कॉरिडोर देरी और परिणामी लागत वृद्धि से प्रभावित हुआ है। इसे 2009 में 4,875 करोड़ रुपये की लागत और अगस्त 2015 की पूर्णता तिथि पर मंजूरी दी गई थी। अधिकारियों के अनुसार, लागत अब बढ़कर 8,475 करोड़ रुपये हो गई है, जिसमें से 8,383 करोड़ रुपये पहले ही खर्च किए जा चुके हैं।

सुरंग का आंतरिक व्यास 5.55 मीटर और बाहरी व्यास 6.1 मीटर होगा। अप और डाउन टनल के बीच की दूरी 16.1 मीटर सेंटर-टू-सेंटर होगी। सुरंग की भीतरी दीवारों को उच्च गुणवत्ता वाले M50 ग्रेड, प्रबलित कंक्रीट खंडों के साथ 275 मिमी की मोटाई के साथ बनाया जा रहा है। इनमें से छह खंड सुरंग के व्यास की एक गोलाकार परत को पूरा करेंगे। कोरिया से आयातित विशेष सांचों में खंडों को प्री-कास्ट किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *