मुझे वोट देंगे भारतीय अमेरिकी : ट्रंप

वाशिंगटन : भारतीय अमेरिकियों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अच्छे संबंधों का हवाला देते हुए, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उन्हें लगता है कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए तीन नवंबर को होने वाले मतदान में भारतीय अमेरिकी समुदाय उन्हें ही वोट देगा।

उन्होंने व्हाइट हाउस में पत्रकारों से कहा,“हमें भारत से बहुत समर्थन मिला है। हमें प्रधानमंत्री मोदी से समर्थन प्राप्त है। मुझे लगता है कि भारतीय (अमेरिकी) ट्रंप को वोट देंगे।’’

पिछले महीने रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन में ट्रंप के चुनाव अभियान के दौरान जारी वीडियो ‘‘चार साल और’’ के बारे में किए गए एक सवाल केा जवाब देते हुए राष्ट्रपति ने उक्त बात कही।

इस वीडियो में पिछले साल ह्यूस्टन में हाउडी मोदी और इस वर्ष अहमदाबाद में ट्रंप के दौरे की वीडियो क्लिप शामिल हैं। इसे ‘ट्रंप विक्ट्री इंडियन अमेरिकन फाइनेंस कमेटी’ के अल मेसन ने बनाया है और इसे ‘ट्रंप विक्ट्री फाइनेंस कमेटी’ के राष्ट्रीय अध्यक्ष किम्बर्ले गिलफॉय ने ट्विटर पर साझा किया था जिसे डोनाल्ड ट्रंप जूनियर ने रीट्वीट किया।

राष्ट्रपति से सवाल किया गया था, “भारतीय-अमेरिकी समुदाय में काफी लोकप्रिय किम्बर्ले, डोनाल्ड ट्रंप जूनियर और इवांका ट्रंप भारत-अमेरिकी संबंधों पर आपके विचारों के समर्थन में भारतीय अमेरिकियों के बीच आपकी ओर से प्रचार करेंगे?”

ट्रंप ने कहा, ‘‘मैं भारत को जानता हूं और जिन युवाओं (किम्बर्ले, डोनाल्ड ट्रम्प जूनियर और इवांका) का आपने जिक्र किया, उन्हें समझता हूं। वे बहुत अच्छे हैं और मुझे पता है कि भारत के साथ उनके संबंध बहुत अच्छे हैं, मेरे संबंध भी मजबूत हैं।’’

राष्ट्रपति ने कहा कि मोदी के साथ उनके बहुत अच्छे संबंध हैं।

उन्होंने कहा,“प्रधानमंत्री मोदी मेरे दोस्त हैं और वह बहुत अच्छा काम कर रहे हैं। कुछ भी आसान नहीं है, लेकिन उन्होंने बहुत अच्छा काम किया है।” वह पिछले साल ह्यूस्टन में ‘हाउडी मोड़ी’ कार्यक्रम में अपने संबोधन का संदर्भ दे रहे थे।

ट्रंप ने कहा, ‘‘आप सभी जानते हैं कि हमने ह्यूस्टन में एक शानदार आयोजन किया था। जिसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने मुझे आमंत्रित किया… और यह अद्भुत था। यह प्रधानमंत्री की उदारता थी। हमें भारत और प्रधानमंत्री मोदी का समर्थन प्राप्त है।”

इसके बाद राष्ट्रपति ने इस साल की शुरुआत में अपनी भारत यात्रा का उल्लेख किया।

उन्होंने कहा, ‘‘जैसा कि आप जानते हैं, महामारी फैलने से ठीक मैं पहले भारत गया था और ठीक हफ्ते पहले वापस आया था। फिलहाल भारत महामारी से बुरी तरह प्रभावित है। वह दौरा बेहतरीन था। हमने देखा कि वहां के लोग कितने शानदार हैं यह वास्तव में एक अविश्वसनीय देश है और निश्चित रूप से काफी बड़ा है।”

ट्रंप ने कहा,“ आपको एक महान नेता मिला है और वह एक शानदार व्यक्ति हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *