Natural Disaster

भारत ने इस साल पहले नौ महीनों में लगभग हर दिन भीषण मौसमी आपदा देखी!

नई दिल्ली। भारत में इस साल के पहले नौ महीनों में लगभग हर दिन भीषण मौसमी आपदा देखी गई है – लू और शीत लहर, चक्रवातों और बिजली गिरने से लेकर भारी बारिश, बाढ़ और भूस्खलन तक। सेंटर फॉर साइंस एंड इनवायरनमेंट (सीएसई) ने कहा कि 1 जनवरी से 30 सितंबर के बीच 86 प्रतिशत दिनों में ऐसी घटनाओं ने देश पर तीव्र और भयावह प्रभाव डाला। इन आपदाओं में 2,923 लोगों और 92 हजार से अधिक पशुओं की जान गई है; 18.4 लाख हेक्टेयर (एमएचए) फसल क्षेत्र प्रभावित हुआ; और 80 हजार से अधिक घर नष्ट हो गए।

अधिक चिंताजनक बात यह है कि सभी संभावनाओं में, ये गणनाएँ कम करके आंकी जा सकती हैं – क्योंकि प्रत्येक घटना के लिए डेटा एकत्र नहीं किया जाता है और न ही सार्वजनिक संपत्ति या कृषि के नुकसान की गणना की जाती है। ये आँकड़े सीएसई और डाउन टू अर्थ पत्रिका के 2023 में भारत में चरम मौसम की घटनाओं के नए प्री-सीओपी28 आकलन का हिस्सा हैं, जो मंगलवार को एक ऑनलाइन मीडिया ब्रीफिंग में जारी किया गया था।

सीएसई महानिदेशक सुनीता नारायण ने मूल्यांकन रिपोर्ट जारी करते हुए कहा, “भारत 2023: चरम मौसम की घटनाओं का आकलन में देश में चरम मौसम की घटनाओं की आवृत्ति और विस्तारित भूगोल पर एक साक्ष्य आधार बनाने का प्रयास किया गया है। आकलन स्पष्ट रूप से दिखाता है, देश ने 2023 में अब तक जो देखा है वह ‘गर्म होती दुनिया में’ नया ‘असामान्य’ है।

Floodरिपोर्ट क्या कहती है? भारत में 1 जनवरी से 30 सितंबर तक 273 दिनों में से 235 दिन (86 प्रतिशत से कुछ अधिक) चरम मौसम की घटनाओं का अनुभव हुआ। मध्य प्रदेश ऐसा राज्य था जहां ऐसी घटनाओं की संख्या सबसे अधिक 138 थी। लेकिन मारे गए लोगों की अधिकतम संख्या बिहार में 642 थी। उसके बाद हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश में थे: क्रमशः 365 और 341 जानें गईं।

पंजाब में सबसे ज्यादा जानवरों की मौत हुई, जबकि हिमाचल प्रदेश में सबसे ज्यादा घर क्षतिग्रस्त हुए। दक्षिणी क्षेत्र में, केरल में चरम मौसम वाले दिनों की अधिकतम संख्या (67) और मौतें (60) दर्ज की गईं। तेलंगाना में सबसे अधिक 62,000 हेक्टेयर से अधिक फसल क्षेत्र प्रभावित हुआ। इस क्षेत्र में पशुओं की मृत्यु भी अधिक (645) हुई। कर्नाटक को 11 हजार से अधिक घर नष्ट होने के साथ इस मामले में सबसे अधिक नुकसान हुआ।

भारत के उत्तर-पश्चिम में, उत्तर प्रदेश में 113 दिन सबसे खराब मौसम वाले थे। हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड और राजस्थान सभी का प्रदर्शन खराब रहा। पूर्व और उत्तर-पूर्व में, 102 घटनाओं ने असम को तालिका में शीर्ष पर रखा। राज्य ने 159 पशुधन भी खो दिए और 48 हजार हेक्टेयर से अधिक फसल क्षेत्र बर्बाद हो गया।

Uttarakhand Disasterनागालैंड में 1,900 से अधिक घर नष्ट हो गए। जहां जनवरी औसत से थोड़ा गर्म रहा, वहीं फरवरी पिछले सभी रिकॉर्ड को पार कर 122 वर्षों में सबसे गर्म रहा। भारत ने 122 वर्षों में छठी सबसे शुष्क फरवरी और सबसे शुष्क अगस्त का भी अनुभव किया।

सीएसई की पर्यावरण संसाधन इकाई की कार्यक्रम निदेशक और इस रिपोर्ट के लेखकों में से एक किरण पांडे कहती हैं: “रिपोर्ट में तुलनात्मक विश्लेषण पर एक खंड है, जो इंगित करता है कि 2022 की तुलना में 2023 में अधिक तबाही देखी गई है।पिछले साल के 34 की तुलना में इस साल सभी 36 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश प्रभावित हुए हैं। पिछले साल के 15 राज्यों की तुलना में इस साल 20 राज्य में फसल का नुकसान हुआ।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *