हरमनप्रीत की अगुवाई में टी20 विश्व कप में पहला खिताब जीतने उतरेगा भारत

नयी दिल्ली : स्टार बल्लेबाज हरमनप्रीत कौर तीन अक्टूबर से संयुक्त अरब अमीरात में होने वाले महिला टी20 विश्व कप के लिए मंगलवार को घोषित 15 सदस्यीय भारतीय टीम का नेतृत्व करेंगी जिसका लक्ष्य पहली बार यह टूर्नामेंट जीतना होगा। भारतीय चयन समिति ने अपने आजमाए गए खिलाड़ियों पर ही भरोसा दिखाया है।

उमा छेत्री को छोड़कर जुलाई में एशिया कप के असफल अभियान में भाग लेने वाली सभी खिलाड़ियों को टीम में बनाए रखा गया है। शीर्ष क्रम की बल्लेबाज यास्तिका भाटिया और स्पिन ऑलराउंडर श्रेयंका पाटिल को भी टीम में शामिल किया गया है लेकिन उनका चयन फिटनेस पर निर्भर करेगा।

श्रेयंका एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ मैच के दौरान चोटिल हो गई थी जबकि भाटिया घुटने की चोट से उबर रही हैं। स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना को उप कप्तान नियुक्त किया गया है।

एशिया कप के फाइनल में श्रीलंका से हारने के बाद हरमनप्रीत पर दबाव होगा। भारतीय टीम का लक्ष्य हालांकि पुरुष टीम की उपलब्धि को दोहराना होगा जिसने हाल में अमेरिका और वेस्टइंडीज में खेले गए टी20 विश्व कप को जीता था।

हरमनप्रीत ने पहली बार 2018 में टी20 विश्व कप में भारत का नेतृत्व किया था। तब से भारतीय टीम एक बार फाइनल में पहुंची है लेकिन अधिकतर अवसरों पर वह मौकों का फायदा उठाने में नाकाम रही।

भारत के लिए सबसे बड़ी चुनौती ऑस्ट्रेलिया है। इन दोनों टीम को पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और श्रीलंका के साथ एक ही ग्रुप में रखा गया है। भारत चार अक्टूबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगा।

महिला टी20 विश्व कप के लिए भारत की टीम: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप कप्तान), शैफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, ऋचा घोष (विकेटकीपर), यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), पूजा वस्त्राकर, अरुंधति रेड्डी, रेणुका सिंह ठाकुर, दयालन हेमलता, आशा सोभना, राधा यादव, श्रेयंका पाटिल, सजना सजीवन।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eight + ten =