भारत ने रूसी हथियारों पर भरोसा किया क्योंकि पश्चिम ने सैन्य तानाशाही को चुना : जयशंकर

नई दिल्ली। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने सोमवार को कहा कि ‘पड़ोस में सैन्य तानाशाही के लिए पश्चिमी देशों की प्राथमिकता’ के कारण, भारत के पास रूसी मूल के हथियारों की पर्याप्त सूची है। उन्होंने कैनबरा में अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष पेनी वोंग के साथ एक संयुक्त प्रेस वार्ता के दौरान यह बात कही। ऑस्ट्रेलिया की यात्रा पर आए जयशंकर ने यह बात एक ऑस्ट्रेलियाई पत्रकार के एक सवाल के जवाब में कही, जिन्होंने उनसे पूछा था कि क्या भारत रूसी हथियारों पर अपनी निर्भरता कम करेगा और यूक्रेन संघर्ष के कारण रूस के साथ अपने संबंधों पर पुनर्विचार करेगा।

जयशंकर ने कहा, “हमारे पास सोवियत और रूसी मूल के हथियारों की पर्याप्त सूची है। और वह सूची वास्तव में कई कारणों से बढ़ी। आप जानते हैं, हथियार प्रणालियों की खूबियां, बल्कि इसलिए भी कि कई दशकों तक पश्चिमी देशों ने भारत को हथियारों की आपूर्ति नहीं की और वास्तव में, हमारे बगल में एक सैन्य तानाशाही को पसंदीदा साथी के रूप में देखा।” वह शीत युद्ध के दौर का जिक्र कर रहे थे जब अमेरिका ने पाकिस्तान को हथियारों की आपूर्ति करना पसंद किया, जो 1980 के दशक में सैन्य तानाशाहों द्वारा शासित था।

विदेश मंत्री ने आगे कहा कि भारत और रूस के बीच लंबे समय से चले आ रहे संबंध हैं, जिसने निश्चित रूप से नई दिल्ली के हितों की अच्छी सेवा की है। जयशंकर ने आगे कहा, “हम सभी अंतरराष्ट्रीय राजनीति में जो हमारे पास है उससे निपटते हैं, हम निर्णय लेते हैं, जो हमारे भविष्य के हितों के साथ-साथ हमारी वर्तमान स्थिति दोनों को प्रतिबिंबित करते हैं और मेरी समझ में, इस मौजूदा संघर्ष के संदर्भ में, हर सैन्य संघर्ष की तरह, इससे भी सीख मिलती है।

मुझे यकीन है कि सेना में मेरे बहुत ही पेशेवर सहयोगी इसका बहुत ध्यान से अध्ययन कर रहे होंगे।” पिछले महीने भी जयशंकर ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा था कि भारत को अपने राष्ट्रीय हितों की रक्षा करने वाले हथियारों के मामले में, जो वह खरीदना चाहता है, उसके अनुसार चुनने का अधिकार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *