6G के क्षेत्र में भी लीडर बनने की दिशा में भारत : पीएम मोदी

Modi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस के 7वें संस्करण के दौरान देशभर के चुनिंदा संस्थानों में 100 नई 5G लैब का उद्घाटन किया।PM मोदी ने कहा आने वाला समय बहुत ही अलग होने जा रहा है। खुशी की बात है कि हमारी युवा पीढ़ी देश के भविष्य का नेतृत्व कर रही है। हमारे टेक रिवॉल्यूशन का नेतृत्व कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा हम ना सिर्फ भारत में तेजी से 5G का विस्तार कर रहे हैं, बल्कि 6G के क्षेत्र में भी लीडर बनने की दिशा में बढ़ रहे हैं।

उन्होंने कहा पिछले वर्ष हम यहां 5जी रोलआउट के लिए इकट्ठा हुए थे, पूरी दुनिया भारत को हैरत भरी नज़रों से देख रही थी…हमने दुनिया का सबसे तेज 5जी रोलआउट किया और हर भारतीय तक 5जी पहुंचाने का काम शुरू किया। हम रोलआउट स्टेज से रीचआउट स्टेज तक पहुंचे। इंडिया मोबाइल कांग्रेस में पीएम मोदी ने कहा, ”हाल ही में गूगल ने भारत में अपने पिक्सल फोन के निर्माण की घोषणा की है।

सैमसंग के फोल्ड 5 मोबाइल फोन और एप्पल के आईफोन 15 का निर्माण भारत में किया जा रहा है. हमें गर्व है कि दुनिया मेड इन इंडिया का इस्तेमाल कर रही है अब मोबाइल फोन। रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड के चेयरमैन आकाश अंबानी ने प्रधानमंत्री को दूरसंचार के क्षेत्र में उनकी कंपनी द्वारा किए जा रहे कार्यों के बारे में बताया है।

रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड, भारत के पहले दुर्गम भौगोलिक क्षेत्रों में उच्च गति ब्रॉडबैंड सेवाएं प्रदान करने के लिए भारत की पहली उपग्रह-आधारित गीगा फाइबर सेवा ‘जियोस्पेसफाइबर’ प्रदर्शित करती है। दिल्ली में इंडिया मोबाइल कांग्रेस में जियो ने अपने नए सैटेलाइट ब्रॉडबैंड का प्रदर्शन किया।