भारत और यूनान ने दो समझौतों पर हस्ताक्षर किये

नयी दिल्ली। विदेश मंत्री एस जयशंकर और यूनान के विदेश मंत्री निकोस डेंडियास ने बुधवार को यहां परस्पर महत्व के मुद्दों पर चर्चा की तथा दो समझौतों पर हस्ताक्षर किये। दोनों नेताओं ने यूक्रेन की स्थिति पर भी बात की। जयशंकर ने एक ट्वीट कर यूनान द्वारा अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन में अपनी सदस्यता की पुष्टि किये जाने का स्वागत किया। यूनान गत जून में इस गठबंधन में शामिल हुआ था। दोनों मंत्रियों ने समुद्र संबंधी मुद्दों पर भी चर्चा की। उन्होंने कहा, “ यूनान के विदेश मंत्री निकोस डेंडियास के साथ गर्मजोशी के साथ मित्रवत चर्चा हुई।

आव्रजन तथा सांस्कृतिक एवं शैक्षणिक आदान प्रदान के बारे में समझौतों पर भी हस्ताक्षर किये गये।” एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा , “ यूनान द्वारा अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन में अपनी सदस्यता की पुष्टि किये जाने का स्वागत है। हम समुद्री मुद्दों पर मिलकर काम करेंगे। यूक्रेन की स्थिति, भूमध्यसागरीय और यूरोपीय संघ पर विचारों से परस्पर लाभ हुआ। ”

यूनान के विदेश मंत्री ने ट्वीट कर कहा, “भारतीय समकक्ष एस जयशंकर के साथ आव्रजन और सांस्कृतिक तथा शैक्षणिक कार्यक्रमों के आदान प्रदान संबंंधी समझौतों पर हस्ताक्षर किये।” द्विपक्षीय बातचीत के बारे में उन्होंने कहा कि दोनों ने द्विपक्षीय तथा बहुपक्षीय क्षेत्रों में सहयोग को आगे बढाने पर चर्चा की। इसके अलावा अंतर्राष्ट्रीय कानूनों के प्रति वचनबद्धता , समुद्री कानूनों और युक्रेन की स्थिति, हिन्द प्रशांत तथा पूर्वी भूमध्यसागर के मुद्दों पर भी बात हुई।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

seventeen + ten =