बड़े पैमाने पर मेटा छंटनी से भारत भी प्रभावित

नई दिल्ली। मेटा द्वारा वैश्विक टेक उद्योग में सबसे खराब छंटनी, जिसमें 11,000 कर्मचारियों को दरवाजा दिखाया गया, इसने भारत की टीमों को भी प्रभावित किया है, हालांकि मामूली तौर पर। विश्वसनीय सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी है। ट्विटर के बाद टेक उद्योग में एक और छंटनी की मार पड़ी है- ट्विटर ने भारत की 90 प्रतिशत टीम को बर्खास्त किया- मेटा के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने वैश्विक कार्यबल के लगभग 13 प्रतिशत को निकाल दिया और क्यू1 2023 के माध्यम से हायरिंग फ्रीज को बढ़ा दिया।

सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि छंटनी ने मेटा इंडिया टीम को सभी कार्यक्षेत्रों में प्रभावित किया, हालांकि प्रभावित कर्मचारियों की सही संख्या का पता नहीं चल सका। मेटा की भारतीय इकाई ने आईएएनएस के सवाल पर कोई टिप्पणी नहीं की। मेटा के देश में 400 कर्मचारियों तक होने की संभावना है, और इसका व्यवसाय अपेक्षाकृत अच्छा कर रहा है।

बिजनेस इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म टॉफलर के अनुसार, मेटा की पंजीकृत इकाई, फेसबुक इंडिया ऑनलाइन सर्विसेज का शुद्ध लाभ वित्त वर्ष 2021 में 128 करोड़ रुपये की तुलना में वित्त वर्ष 2022 में 297 करोड़ रुपये हो गया, जबकि वित्त वर्ष 2022 में इसका राजस्व 56 प्रतिशत बढ़कर 2,324 करोड़ रुपये हो गया, जो वित्त वर्ष 2021 में 1,485 करोड़ रुपये था।

पिछले हफ्ते, मेटा ने घोषणा की कि उसके भारत प्रमुख, अजीत मोहन ने कंपनी में अपनी भूमिका से हटने का फैसला किया। मोहन ने स्नैप के भारतीय संचालन को संभाल लिया है, जो स्नैपचैट की मूल कंपनी है, जो देश में विशेष रूप से युवाओं के बीच तेजी से बढ़ रही है।

इस बीच, जुकरबर्ग ने कहा कि एक विच्छेद उपाय के रूप में, कंपनी बिना किसी सीमा के सेवा के प्रत्येक वर्ष के लिए दो अतिरिक्त सप्ताह के साथ-साथ 16 सप्ताह के मूल वेतन का भुगतान करेगी। उन्होंने कहा- अमेरिका के बाहर, समर्थन समान होगा, और हम जल्द ही अलग प्रक्रियाओं का पालन करेंगे जो स्थानीय रोजगार कानूनों को ध्यान में रखते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *