घर बैठे इन 5 आसान तरीकों से बढ़ाएं अपना ऑक्सीजन लेवल

कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों ने हर एक व्यक्ति को सख्ते में डाल दिया है और इस बीच कई अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी कहीं न कहीं लोगों को मानसिक रूप से परेशान कर रही है। हर गुजरते दिन के साथ कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या से भी अस्पतालों में बेड्स की कमी देखने को मिल रही है। अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी के कारण भी कई मरीजों की जान चली गई है।

अस्पतालों में जारी इन हालातों पर अब डॉक्टर भी मरीजों को घर पर रहकर ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने की सलाह दे रहे हैं। खुद स्वास्थ मंत्रालय भी लोगों को घर पर रहकर ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के तरीके बता रहे हैं। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बता रहे हैं, जिनके साथ आप घर पर ही ऑक्सीजन लेवल (Oxygen Level) बढ़ा सकते हैं। आइए जानते हैं कौन से हैं ये तरीके।

1) ​डाइट में करें जरूरी बदलाव :
एक शोध से ये सामने आया है कि हमारी आंत में मौजूद माइक्रोबायोटा कुछ तरह के बैक्टीरियल इंफेक्शन से हमें बचाने का काम करता है। इसलिए हमें ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए, जो एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध हो क्योंकि ये हमारी पाचन क्षमता बढ़ाते हैं, जिससे हमारा ऑक्सीजन लेवल बेहतर होता है। एंटीऑक्सिडेंट इनटेक को बढ़ाने के लिए हमें ब्लूबेरी, क्रैनबेरी, रेड किडनी बीन्स, आटिचोक दिल, स्ट्रॉबेरी, प्लम और ब्लैकबेरी जैसे फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

2) ​वर्कआउट करें ​:
भले ही आप हेल्दी डाइट फॉलो करते हों लेकिन आप वर्कआउट नहीं करेंगे तो आपका ऑक्सीजन लेवल सुधरेगा नहीं। आप एरोबिक और सिंपल वॉक के साथ भी ऑक्सीजन लेवल बेहतर बना सकते हैं।

3) एक्सरसाइज करने से मिलता है फायदा :
आपको सुबह उठकर फेफड़ों की एक्सरसाइज करने पर अपने श्वसन स्वास्थ्य को दुरुस्त बनाए रखने में मदद मिल सकती है। होता यूं है कि कुछ बीमार लोगों को छाती के ऊपरी हिस्से में ज्यादा हवा लेने से दिक्कत होती है, जिसके कारण शरीर में ऑक्सीजन का स्तर कम हो जाता है। इसलिए आप ब्रीदिंग एक्सरसाइज का सही तरीका अपनाएं। आपको हमेशा सांस अपनी नाक से छोड़नी चाहिए क्योंकि इससे हमारे फेफड़े अधिक मात्रा में आक्सीजन अवशोषित करते हैं और ऑक्सीजन लेवल में सुधार होता है।

4) ​लेटकर ही करें ब्रीदिंग एक्सरसाइज :
ऑक्सीजन लेवल को बेहतर बनाने के लिए जब भी ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें तो बैठने के बजाए लेटकर ही करें। इस एक्सरसाइज को सही तरीके से करने का तरीका हैः 1-सबसे पहले अपना एक हाथ पेट के ऊपर और दूसरा अपनी छाती पर रखें। 2- फर्श पर लेट जाएं और अपने पैरों को कुर्सी पर रखें। 3-गहरी सांस लें और तब तक रोकें जब तक कि पेट हवा से भर न जाए। 4-फिर धीरे से सांसों को छोड़े। 5-इस एक्सरसाइज को दिन में दो बार जरूर करें।

5) ​प्रोनिंग पोजिशन भी बढ़ाती है ऑक्सीजन लेवल : स्वास्थ्य मंत्रालय ने हाल ही में ऑक्सीजन लेवल को बेहतर बनाने के लिए प्रोनिंग की सलाह दी थी। प्रोनिंग पॉजिशन आपके जीवन को बचा सकती है। हालांकि खाना खाने के बाद इस एक्सरसाइज को भूलकर भी न करें। इसके अलावा गर्भावस्था होने की स्थिति या फिर दिल से जुड़ी बीमारी वाले लोगों ये एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *