Delhi Pollution

”वायु प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली में ऑड-ईवन वाहन प्रणाली लागू”

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में बढ़ते वायु प्रदूषण के मद्देनजर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को कहा कि शहर में 13 से 20 नवंबर तक एक सप्ताह के लिए सम-विषम वाहन प्रणाली लागू की जाएगी। भाजपा ने प्रदूषण को कम करने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा फिर से दिल्ली में ऑड-ईवन सिस्टम लागू करने की योजना को नौटंकी करार देते हुए कहा है कि ऑड-ईवन वाहन योजना किसी शोध द्वारा समर्थित नहीं है, यह सिर्फ प्रचार का हथकंडा है और ऑड-ईवन योजना लाकर केजरीवाल सरकार दिल्लीवासियों को प्रदूषण रोकने में अपनी ही विफलता की सजा दे रही है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और कई अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक के बाद यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए राय ने कहा, “वायु प्रदूषण के मद्देनजर ऑड-ईवन वाहन प्रणाली 13 से 20 नवंबर तक एक सप्ताह के लिए लागू रहेगी।”

उन्होंने कहा, “पटाखों पर पूरी तरह से प्रतिबंध के बावजूद, आज हमने पुलिस को सतर्क रहने का निर्देश दिया है, क्योंकि दिवाली और विश्व कप मैच व फिर छठ पूजा है। राय ने कहा, ‘हम बीजेपी शासित राज्यों उत्तर प्रदेश और हरियाणा की सरकारों से भी अपील करते हैं कि वे प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए पटाखों पर प्रतिबंध लगाएं।

उन्होंने कहा, “बैठक के दौरान इस बात पर चर्चा हुई कि दिवाली के बाद राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण बढ़ सकता है। इसलिए दिवाली के एक दिन बाद एक सप्ताह के लिए ऑड-ईवन योजना शुरू की जाएगी।”

उन्होंने कहा कि ऑड-ईवन योजना 13 नवंबर से 20 नवंबर तक लागू की जाएगी और उसके बाद समीक्षा की जाएगी।
केजरीवाल ने राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण को रोकने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए दिन में पर्यावरण मंत्री और अन्य वरिष्ठ मंत्रियों के साथ-साथ राज्य सरकार के कई अधिकारियों के साथ दिल्ली सचिवालय में एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *