रसोई घर की सफाई का महत्व

कोलकाता: रसोई को साफ करना हर दिन एक काम की तरह लगता है, खासकर दैनिक काम खत्म करने, ऑफिस का काम और बच्चों की देखभाल करने के बाद। हालांकि, एक साफ रसोई एक खुश रसोईघर और काम करने के लिए एक खुश जगह है। एक साफ रसोई न केवल यह सुनिश्चित करती है कि भोजन स्वच्छ रूप से तैयार किया गया है बल्कि खाना पकाने में दक्षता भी लाता है।

सेलेब्रिटी शेफ कुणाल कपूर ने सफाई पर कुछ टिप्स भी साझा किये है जैसे किचन के सतह को साफ़ रखे, सब्जियों को पकड़ने से पहले हाथ अच्छे से साफ़ करे और खाना बनाने से पहले फलों और सब्जियों को आईटीसी के निमवाश जैसे घोल में भिगोकर साफ करने की जरूरत है और साथ ही खाना बनाने के बाद बर्तनो को आईटीसी के निमइजी जैसे घोल में भिगोकर साफ करने की जरूरत है। ये सरल लेकिन महत्वपूर्ण हैक्स और आदतें चैन और शांति बनाए रखना आसान बनाती हैं।

शेफ कुणाल कपूर कहते हैं, “भारतीय भोजन समृद्ध मसालों, तेज गंध और स्वाद का एक सुंदर मिश्रण है। हालांकि, पकाने के बाद, छींटे, गंध, दाग और ग्रीस को हटाने का मतलब पूरी तरह से स्क्रबिंग है, जिसमें बहुत अधिक ऊर्जा और समय लगता है। ताजा छींटों को पोंछने के लिए किचन टॉवल को संभाल कर रखना और निमइजी जैसे डिश वॉश लिक्विड जेल को संभाल कर रखना यह सुनिश्चित करता है कि आप कम एल्बो ग्रीस और काम पूरा करने के लिए कम समय खर्च करते हैं।”

फलों और सब्जियों को आईटीसी के निमवाश जैसे घोल में भिगोकर साफ करने की जरूरत है जो कि 100 प्रतिशत नेचुरल एक्शन वेजिटेबल और फ्रूट वाश है जो कीटनाशकों और 99.9 प्रतिशत कीटाणुओं को धो सकता है और कोई साइड इफेक्ट नहीं होने का आश्वासन देता है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

twelve + 10 =