आईआईटी खड़गपुर ने एम्स कल्याणी के साथ किया समझौता

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर। राष्ट्रीय डॉक्टर दिवस पर भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर ने चिकित्सा के प्रतीक, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) कल्याणी के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। विद्वानों की गरिमामयी उपस्थिति में एमओयू पर हस्ताक्षर किये गये। रामजी सिंह, कार्यकारी निदेशक, एम्स कल्याणी और प्रो. वी.के. तिवारी, निदेशक, आईआईटी खड़गपुर के साथ डॉ. कल्याण गोस्वामी, प्रमुख, जैव रसायन विभाग और डीन, अकादमिक, एम्स कल्याणी, कर्नल (डॉ.) अजय मलिक, प्रमुख, विभाग ईएनटी एवं चिकित्सा अधीक्षक, एम्स कल्याणी, प्रो. सास्वत चक्रवर्ती, डीन, जैव-प्रौद्योगिकी और जैव-विज्ञान संकाय, प्रो. सौमेन दास, डीन, डॉ. बी.सी. रॉय मल्टी-स्पेशियलिटी मेडिकल रिसर्च सेंटर और प्रो. देबाशीष चक्रवर्ती, एसोसिएट डीन, पूर्व छात्र मामले, अंतर्राष्ट्रीय संबंध और ब्रांडिंग।

अपने-अपने डोमेन में दो प्रमुख संस्थान, सैद्धांतिक रूप से, शिक्षा, अनुसंधान आउटरीच कार्यक्रमों और चिकित्सा सेवाओं में संस्थागत सहयोग के लिए सहमत हुए हैं। इस सहयोग का प्राथमिक उद्देश्य उच्चतम चिकित्सा के शिक्षण और अनुसंधान को सुनिश्चित करने के लिए आईआईटी केजीपी और एम्स कल्याणी में संकाय सदस्यों और छात्रों को शामिल करते हुए सामूहिक और सहयोगात्मक शिक्षण और अनुसंधान सहयोग को बढ़ावा देना है।

एम्स कल्याणी के कार्यकारी निदेशक रामजी सिंह ने कहा, “एम्स कल्याणी की कल्पना तृतीयक स्वास्थ्य देखभाल में क्षेत्रीय असमानताओं को दूर करने और चिकित्सा शिक्षा में उत्कृष्टता को बढ़ावा देने और अभूतपूर्व अनुसंधान को बढ़ावा देने के महान उद्देश्य के साथ की गई थी। एम्स कल्याणी स्वास्थ्य सेवा के प्रति भारत की प्रतिबद्धता के प्रमाण के रूप में खड़ा है और इसका उद्देश्य भारत में आईआईटी खड़गपुर जैसे प्रमुख संस्थानों के साथ सहयोगात्मक कार्यक्रम विकसित करना है। जहां स्नातक और स्नातकोत्तर मेडिकल छात्र, शोधकर्ता, डॉक्टर और संकाय सदस्य भारत की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली का नेतृत्व करने के अवसर पर तत्पर रहेंगे।”

प्रो. वी.के. तिवारी, निदेशक, आईआईटी खड़गपुर ने टिप्पणी की, “राष्ट्रीय डॉक्टर दिवस के इस शुभ दिन पर, आईआईटी खड़गपुर ने एक अनुसंधान संचालित मेडिकल कॉलेज की स्थापना की तर्ज पर एम्स कल्याणी के साथ हाथ मिलाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *