आईआईटी खड़गपुर : प्रौद्योगिकी विकास को बढ़ावा देने से होगा सर्व कल्याण

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) के सचिव अभय करंदीकर ने आईआईटी खड़गपुर में भारत सरकार के एक प्रमुख कार्यक्रम, परिष्कृत विश्लेषणात्मक और तकनीकी सहायता संस्थान (साथी) सुविधा का उद्घाटन किया।

समारोह में आईआईटी खड़गपुर के निदेशक प्रो. वी. के तिवारी, उप निदेशक; प्रो अमित पात्रा, प्रो रिंटू बनर्जी, रबीब्रत मुखर्जी, बड़ी संख्या में संस्थान के छात्र, संकाय और स्टाफ उपस्थित थे।

अपनी प्रारंभिक टिप्पणी के दौरान प्रो.डीएसटी के सचिव अभय करंदीकर ने ” साथी ” प्रतिष्ठान की रणनीति के बारे में जोर दिया, जो एक सहयोगी ढांचे के भीतर साझा उपकरणों और आसपास के एमएसएमई, स्टार्ट-अप, उद्योगों और शैक्षणिक संगठनों के साथ नेटवर्किंग के साथ कायम है।

सुविधा की स्थापना का नेतृत्व करते हुए, नई सामग्रियों, नवीन उत्पादों और उन्नत सामग्रियों के लक्षण वर्णन में अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों के विकास को बढ़ावा देने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया गया।

उन्होंने कहा कि इस दृष्टिकोण को अपनाकर, डीएसटी जीवंत वैज्ञानिक पारिस्थितिकी तंत्र का नेतृत्व करने के लिए विविध विशेषज्ञता, क्षेत्रीय शक्ति और संस्थागत श्रेष्ठता के अभिसरण को बढ़ावा देने का प्रयास करता है।

IIT Kharagpur: Promoting technology development will bring welfare to all

उन्होंने कहा — ”देश के पहले और सबसे बड़े आईआईटी का दौरा करना खुशी की बात है, जिसका गहरा ऐतिहासिक महत्व है और जिसने भारत में तकनीकी अध्ययन की नींव रखी है।

आईआईटी खड़गपुर ने हमेशा प्रौद्योगिकियों को बदलने और तकनीकी प्रवेश के स्थायी सुधारों के शीर्ष पर अध्ययन किया है। यह पहल बेहतर सामाजिक पहुंच हासिल करने के लिए सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई), उद्योगों और स्टार्ट-अप और वैज्ञानिकों सहित क्षेत्र के भीतर विभिन्न संस्थाओं को सक्रिय भागीदारी के लिए एक गर्मजोशी से निमंत्रण देती है।

ऐसे सम्मोहक प्रस्तावों के साथ, साथी कार्यक्रम में देश के अनुसंधान एवं विकास बुनियादी ढांचे के परिदृश्य को मजबूत करने की क्षमता है। प्रो .वी के तिवारी, निदेशक, आईआईटी खड़गपुर ने संस्थान द्वारा अपनी केंद्रीय अनुसंधान सुविधा को जनता के लिए उपलब्ध कराने के लिए की जा रही विभिन्न पहलों के बारे में विस्तार से बताया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *