आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी ने शैल्बी लिमिटेड के साथ मिलाया हाथ

जयपुर :  आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी और शैल्बी लिमिटेड के एक हिस्से शैल्बी एकेडमी ने आज एक रणनीतिक समझौता किया। यह गठबंधन एक ई-प्लेटफॉर्म के विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से स्वास्थ्य पेशेवरों को कौशल संपन्न करेगा। पाठ्यक्रम आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी और शैल्बी लिमिटेड के एक हिस्से शैल्बी एकेडमी के बीच निकट सहयोग से तैयार किया जा रहा है। एमओयू पर हस्ताक्षर किए जाने पर शैल्बी लिमिटेड के चीफ ह्यूमन रिसोर्सेज आॅफिसर श्री बाबू थॉमस ने कहा, ‘स्वास्थ्य सेवा वितरण प्रणाली को सुधारने के लिए निरंतर प्रशिक्षण और निरंतर वृद्धि बहुत महत्वपूर्ण है। हम केंद्र सरकार के दृष्टिकोण की दिशा में काम कर रहे हैं, जिसमें देश के हर हिस्से तक स्किलिंग पहुंचने का मकसद है। शैल्बी मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल के सहयोग से आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी स्वास्थ्य पेशेवरों को प्रशिक्षित करने की दिशा में काम करेगी, विशेषकर उन्हें, जिन्हें इस तरह के प्रशिक्षण की आवश्यकता है। आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी के साथ हमारा समझौता एक रणनीतिक गठबंधन है, जिसमें शैल्बी इस कोर्स के लिए नामांकन करने वाले सभी उम्मीदवारों को जमीनी अनुभव प्रदान करने के लिए अपनी सुविधा प्रदान करेगी।’

आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी के प्रेसिडेंट डॉ. पी आर सोडानी ने कहा, ‘यह साझेदारी हेल्थकेयर प्रबंधन के क्षेत्र में कौशल और योग्यता निर्माण में सुधार पर केंद्रित है। आईआईएचएमआर विश्वविद्यालय और शैल्बी हाॅस्पिटल, दोनों मौजूदा दौर में जरूरी और अपडेट नाॅलेज देने के लिए मिल कर काम करेंगे।”

डॉ. शिव त्रिपाठी, प्रोफेसर, डीन-ट्रेनिंग, आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी ने कहा, ‘इस साझेदारी के माध्यम से कार्यकारी शिक्षा कार्यक्रम नई शिक्षा नीति के अनुरूप होंगे, जो लचीलेपन और योग्यता निर्माण पर ध्यान केंद्रित करेंगे।’

श्री अनुभव सुखवानी, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी, शैल्बी हॉस्पिटल्स, जयपुर ने इस जुड़ाव पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि यह रणनीतिक गठबंधन दोनों संस्थानों को मजबूत करने में मदद करेगा और इस कार्यक्रम में नामांकन करने वालों को लाभ होगा क्योंकि वे अनुभव और उद्योग के लिए तैयारी, दोनों लिहाज से प्रशिक्षित होंगे।

इस 5-वर्षीय गठबंधन में आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी और शैल्बी द्वारा संयुक्त रूप से कोर्स व ट्रेनिंग पर निर्णय लिया जाएगा और समीक्षा की जाएगी। कोरोना के प्रकोप के दौर में आईआईएचएमआर यूनिवर्सिटी ने हाल में एस डी गुप्ता स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ (एसडीजी-एसपीएच) का शुभारंभ किया। एसडीजी-एसपीएच को सार्वजनिक स्वास्थ्य में भविष्य के नेताओं को तैयार करने, स्वास्थ्य प्रणालियों को तकनीकी और प्रबंधकीय सहायता प्रदान करने, कार्यान्वयन विज्ञान को बढ़ावा देने, नई प्रौद्योगिकियों का दोहन करने और स्वास्थ्य कार्यबल विकसित करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *