परेशान हैं फोन की Slow Internet स्पीड से तो अपनाएं ये ट्रिक्स, बन जाएगा काम

Tech Desk : मोबाइल में तेज इंटरनेट की जरूरत हर वक्त रहती है। कोरोना वायरस के कारण लागू लॉकडाउन के दौरान इंटरनेट पर निर्भरता और बढ़ गई है। ऐसे मे अगर आपके मोबाइल की इंटरनेट स्पीड स्लो है तो आपको ऑनलाइन काम करने में खासी परेशानी होगी। मोबाइल में अगर इंटरनेट स्लो चल रहा है तो परेशान होने की जरुरत नहीं है। कुछ टिप्स को फॉलो कर आप इंटरनेट की स्पीड बढ़ा सकते हैं। जानते हैं वे टिप्स क्या हैं।

1. समय-समय पर कैशे क्लियर करते रहें। दरअसल कैशे फुल होने के बाद एंड्रॉयड फोन स्लो हो जाता है, जिसका इंटरनेट की स्पीड पर पड़ता है।

2. Access Point Network यानी APN की सेटिंग इंटरनेट के स्पीड के लिए बहुत अहम है। इसका सही होना जरूरी है। मैन्यूअली भी APN को सेट कर किया जा सकता है।

3. इंटरनेट की स्पीड सोशल मीडिया एप्स की वजह से भी स्लो होती है। फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया एप डेटा की ज्यादा खपत करते हैं। इसके लिए सेटिंग में जाकर ऑटो प्ले और डाउनलोड ऑप्शन को बंद कर देना चाहिए। इसके साथ ही ब्राउजर में डेटा सेव मोड को ओपन कर देना चाहिए। इससे डेटा स्पीड बढ़ जाएगी।

4. इंटरनेट स्लो चलने पर फोन की सेटिंग चेक करें। फोन सेटिंग में जाकर नेटवर्क सेटिंग के ऑप्शन पर टैप करें। यहां पर preferred type of network को 4G या LTE चुनें।

5. इंटरनेट स्पीड में कमी आने की एक वजह ऑटो अपडेट भी हैं। इनकी वजह से डिवाइस अपने आप गूगल प्ले-स्टोर से अपडेट्स को डाउनलोड करना शुरू कर देता है जिसका असर इंटरनेट स्पीड पर पढ़ता है। इसलिए ऑटो डाउनलोड अपडेट को बंद कर देना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *