डैंड्रफ से हैं परेशान तो Tension न ले, अपनाए ये घरेलू उपाय, जल्द दिखने लगेगा फायदा

डैंड्रफ की समस्या से आजकल हर कोई परेशान है और हम इसको काफी हलके में भी लेते है लेकिन शायद आपको पता नहीं होगा की डैंड्रफ से कही तकलीफे पैदा हो सकती है यह शर्मिंदगी का कारण भी बन सकता है। बालों में हैंड्रफ का कारण धूल, मिट्टी प्रदूषण के अलावा हमारा खराब आहार भी हो सकता है। बालों को सेहतमंद रखने के लिए आप अपनी डाइट में कई चीजों को शामिल कर सकते

हैं। इतना ही नहीं बालों को हेल्दी रखने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों को भी अपना सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ आसान उपायों के बारे में बताते  हैं जो बालों की डैंड्रफ से छुटकारा दिला सकते हैं…

नारियल तेल और नींबू : नारियल तेल बालों के लिए बेहत फायदेमंद माना जाता है और अगर इसी में नींबू मिला दे तोह बालों से छुटकारा पाया जा सकता है। नारियल तेल और नींबू के रस के मिश्रण को बालों की जड़ों तक पहुंचाने के लिए हल्का गर्म कर लें। ध्यान रखें कि तेल ज्यादा गर्म नहीं होने चाहिए। अब इसे बालों की स्कैल्प पर लगाएं और अपनी उंगलियों से धीरे-धीरे मालिश करें। इसे लगभग 45 मिनट तक छोड़ दें और फिर किसी माइल्ड शैंपू से धो लें। सप्ताह में 3 बार ऐसा तेल लगाने से डैंड्रफ बिल्कुल दूर हो जाएगा।

मूंग दाल : मूंग दाल में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है जो स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी मानी जाती है वैसे ही वो बालों के लिए भी बहुत अच्छी होती है। दो चम्मच मूंगदाल पाउडर, चार चम्मच दही और एक चम्मच ऑलिव ऑयल को मिला कर बालों में लगाने से डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

दही ; दही हर चीज़ के लिए फायदेमंद माना जाता है। दही के इस्तेमाल से बालों की डैंड्रफ को दूर किया जा सकता है। दही को अच्छे से स्कैल्प पर लगाएं और फिर थोड़ी देर बाद बालों को धो लें इससे बालों की डैंड्रफ को दूर किया जा सकता है और एक कप दही में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें। इस पैक को स्कैल्प में लगाएं। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

नीम और तुलसी : नीम और तुलसी की कुछ पत्तियों को पानी में डालकर अच्छी तरह उबाल लें। जब पानी आधा रह जाए तो इसे छान लें और ठंडा होने के लिए रख दें। इस पानी से बालों को धोएं। इससे डैंड्रफ दूर हो जाएगी।

मुल्तानी मिट्टी : मुल्तानी मिट्टी बालों के लिए फायदेमंद माना जाता है। मुल्तानी मिट्टी पाउडर को एप्पल विनेगर में मिलाकर रख लें। और फिर शैंपू की तरह सप्ताह में कम से कम दो बार इससे बालों को धोएं। इससे डैंड्रफ की समस्या को दूर किया जा सकता है।

टी ट्री ऑयल : टी-ट्री ऑइल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं जो पुराने डैंड्रफ को भी खत्म कर देता है। शैंपू में टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें डालें और इससे बालों को धोएं। शैंपू को बालों पर कम से कम 5 मिनट तक लगाए रहें फिर थोड़ी मालिश करते हुए ठंडे पानी से बालों को धो लें। ऐसा करने से आप इची स्कैल्प और झड़ते डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं।

नोट : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *