‘महिला-नेतृत्व वाली परियोजना’ इस शब्द से मुझे नफरत है : भूमि पेडनेकर

अनिल बेदाग, मुंबई : बॉलीवुड स्टार भूमि पेडनेकर को आज भारतीय सिनेमा में सबसे प्रतिभाशाली अभिनेत्रियों में से एक माना जाता है। अपने ब्रांड के सिनेमा के माध्यम से, भूमि ने भारत की उल्लेखनीय रूप से आगे की सोच वाली महिलाओं को पेश किया है जो महत्वाकांक्षी, अपने अधिकारों के प्रति जागरूक, स्वतंत्र और स्वतंत्र सोच वाली हैं।

भूमि को ‘महिला-नेतृत्व वाली परियोजनाओं’ शब्द से नफरत है, जिसका उपयोग हमारे देश में महिला कलाकारों द्वारा सुर्खियों में आने वाले कंटेंट को लेबल करने के लिए किया जाता है क्योंकि कोई भी अन्यथा वर्णन करने के लिए ‘पुरुष-नेतृत्व वाली परियोजनाओं’ शब्द का उपयोग नहीं करता है।

भूमि कहती हैं, “यह एक गलत धारणा है कि लोग महिलाओं द्वारा सुर्खियों में आने वाली फिल्में या कंटेंट देखने के लिए तुरंत आकर्षित नहीं होते हैं। ऐसी परियोजनाओं को तुरंत ‘महिला-नेतृत्व वाली परियोजनाओं’ के रूप में वर्गीकृत किया जाता है।

यह एक कष्टप्रद शब्द है और मैं दिल से इससे नफरत करती हूँ। लिंग लोगों की देखने की पसंद को परिभाषित नहीं करता है। दर्शक अच्छा सिनेमा, अच्छा कंटेंट देखना चाहते हैं. वे लिंग के आधार पर इसे देखना पसंद नहीं कर रहे हैं। यह हास्यास्पद है।”

I hate the term 'women-led project': Bhumi Pednekar

भूमि आगे कहती हैं, “अगर ऐसा होता, तो मैं बच नहीं पाती और मैंने स्क्रीन पर उल्लेखनीय रूप से मजबूत महिलाओं का किरदार निभाकर अपना करियर बनाया है! मैं भाग्यशाली रही क्योंकि मैंने उस समय काम करना शुरू किया जब सिनेमा के लिए महिला किरदार लिखे जा रहे थे।

मेरे लिए लेखक समर्थित भूमिकाएँ लिखी गईं। मैं भाग्यशाली थी कि निर्देशकों को मेरा अभिनय पसंद आया और उन्होंने मुझे इन अविश्वसनीय रूप से खूबसूरत परियोजनाओं में से कुछ में मुख्य भूमिका निभाने के लिए चुना, जिन्होंने महिलाओं को परिवर्तन के  आवाज के रूप में दिखाया।

भूमि आगे कहती हैं, ”मेरी आखिरी हिट ‘भक्षक’ सामाजिक भलाई के लिए व्यवस्था से लड़ने की एक महिला की इच्छाशक्ति के बारे में थी और यह विश्व स्तर पर एक बड़ी हिट बन गई। इसलिए दर्शकों ने एक महिला कलाकार को एक ऐसे विषय पर सुर्खियां बटोरते हुए देखा, जो पितृसत्ता पर आधारित था और इसकी सारी कुरूपता को दर्शाता था।

अगर दर्शक पुरुष-अभिनेता प्रधान प्रोजेक्ट देखना पसंद कर रहे हैं तो ऐसा प्रोजेक्ट कभी हिट नहीं होना चाहिए था।’ भूमि चाहती हैं कि फिल्म-निर्माता आगे बढ़ें और उसी बजट और पैमाने पर अधिक से अधिक परियोजनाएं बनाएं जो हमारे देश में पुरुष अभिनेताओं को मिलती हैं।

वह कहती हैं, “टॉयलेट: एक प्रेम कथा, लस्ट स्टोरीज़, दम लगा के हईशा, सांड की आंख, बाला, पति पत्नी और वो सभी ऐसी फिल्में हैं जिनकी कहानी महिलाओं के हाथ में थी और ये सभी सफल प्रोजेक्ट हैं। इसलिए, मुझे लगता है कि अब समय आ गया है कि हम सभी गलतफहमियों को दूर करें और महिलाओं के नेतृत्व वाली परियोजनाओं को समर्थन दें और इसे वह पैमाना दें जिसके हम वास्तव में हकदार हैं।”

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *