सिक्किम की पहाड़ियों में पनबिजली बांध टूटा, हाई अलर्ट पर जलपाईगुड़ी जिला प्रशासन

सिक्किम /जलपाईगुड़ी। सिक्किम की पहाड़ियों में पनबिजली बांध टूटने से तीस्ता नदी में भयंकर बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है। जलपाईगुड़ी जिला प्रशासन ने पहले ही नदी के तटों पर चेतावनी जारी कर दी है, जिससे डर है कि जलपाईगुड़ी के विभिन्न इलाकों में नदी का पानी बड़े पैमाने पर बढ़ सकता है। नदी के चार क्षेत्र के निवासियों को माइकिंग कर सुरक्षित स्थानों पर जाने का निर्देश दिया गया है। मालूम हो कि सुबह 7 बजे गाजोलडोबा तीस्ता बैराज से 7 हजार क्यूमेक पानी छोड़ा गया।

सिंचाई विभाग ने बताया कि पानी छोड़े जाने की यह मात्रा इस साल की सबसे अधिक मात्रा है। जिला प्रशासन ने बताया कि स्थिति से निपटने के लिए सभी तरह के कदम उठाए गए हैं। आशंका जताई जा रही है कि दिन चढ़ने के साथ तीस्ता नदी की स्थिति भयावह रूप ले सकती है। प्रशासन सूत्रों के मुताबिक पहाड़ी से आने वाले पानी को चरण दर चरण बैराज से छोड़ा जाएगा।

आशंका है कि तीस्ता नदी के किनारे हालात बिगड़ सकते हैं। जलपाईगुड़ी की जिलाधिकारी शमा परवीन ने कहा कि क्रांति, मयनागुड़ी और सदर ब्लॉक के विभिन्न इलाकों से कई लोगों को पहले ही सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा चुका है। एसडीओ, बीडीओ और पुलिस की टीम भी मौके पर है।

sikkim 3उन्होंने कहा कि सभी जरूरी उपाय किये जा रहे हैं। क्षेत्र के ग्राम पंचायत प्रधान जलपाईगुड़ी के बाहर चार सहित पहाड़पुर ग्राम पंचायत क्षेत्र में जनता को सचेत कर रहे हैं। तीस्ता में पानी बढ़ने से तीस्ता के असंरक्षित इलाकों में पहले ही येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है। गैस सिलेंडर, घरेलू फर्नीचर, भारी मात्रा में पेड़ों के लॉग, पुलिस लिखे ड्रम तीस्ता में तैरते नजर आते हैं। विशेष पुलिस बल समेत भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *