मेदिनीपुर क्विज सेंटर की मानवतावादी दीवार के पांच साल पूरे

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : अविभाजित मेदिनीपुर जिले की अग्रणी स्वयंसेवी संस्थाओं में से एक मेदिनीपुर क्विज सेंटर सोशल वेलफेयर सोसायटी के विभिन्न सामाजिक कार्यक्रमों में से एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम ‘ह्यूमन वॉल’ पांच वर्ष पूरे कर छह वर्ष में प्रवेश कर गया। 1 दिसंबर 2018 को मेदिनीपुर सेंट्रल बस स्टैंड के साथ-साथ पांशकुड़ा , मेचेदा, तमलुक, कांथी, एगरा, हल्दिया, झाड़ग्राम, एगरा आदि स्थानों पर एक ही दिन में शुरू हुई थी। रविवार को इस कार्यक्रम का ‘पांच वर्ष पूर्ण’ कार्यक्रम मेदिनीपुर, पांशकुड़ा, तमलुक, मेचेदा और एगरा में एक साथ आयोजित किया गया।

मेदिनीपुर क्विज सेंटर सोशल वेलफेयर सोसाइटी के संस्थापक सचिव डॉ. मौसम मजूमदार के विशेष विचार और योजना के साथ चलने लगी। यह मानवतावादी दीवार वह स्थान है जहाँ घर के अतिरिक्त कपड़े, सर्दियों के कपड़े, किताबें, नोटबुक, पेन पेंसिल, शुभचिंतकों से एकत्र किए गए जूते आदि निःशुल्क वितरित किए जाते हैं। इस दिन से पहले कोविड के दो वर्षों के दौरान कुछ समय को छोड़कर, यह कार्यक्रम सप्ताहों के दौरान लगभग 130 एपिसोड तक चला।

क्विज़ सेंटर का फेसबुक पेज और सदस्य अपने-अपने फेसबुक प्रोफाइल पर पोस्ट करते हैं कि कार्यक्रम कब और कहाँ आयोजित किया जाएगा। यही कारण है कि कई शुभचिंतक अपने घर में मौजूद उपयोगी अतिरिक्त वस्तुओं को सदस्यों को सौंप देते हैं या किसी निश्चित दिन स्टॉल पर आ जाते हैं। जिन लोगों को इनकी आवश्यकता होती है वे विशिष्ट स्टालों से ये वस्तुएं एकत्र करते हैं।

प्रश्नोत्तरी केंद्र के अध्यक्ष रिंकू चक्रवर्ती और सचिव सुजन बेरा ने कहा कि वे इस कार्यक्रम से कई हजार लोगों को पुराने और नये कपड़े दे पाये हैं। रविवार को दोपहर 3 बजे क्विज सेंटर के 60 स्वयंसेवकों की उपस्थिति में मेदिनीपुर पांशकुड़ा, तमलुक, मेचेदा और एगरा शहरों में एक साथ कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दिन भी अन्य दिनों की तरह कार्यक्रम में काफी भीड़ देखी गई। क्विज सेंटर के सचिव शिक्षक सुजन बेरा ने ह्यूमैनिटी वॉल के पांच वर्ष पूरे होने वाले कार्यक्रम के सफल समापन पर सभी शुभचिंतकों एवं सदस्यों को बधाई दी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *