मानव गतिविधि के चलते मंडरा रहा है दुनिया भर के तटीय समुदायों पर खतरा

Climate कहानी, कोलकाता। विश्व मौसम विज्ञान विभाग (डब्ल्यूएमओ) ने 2013-2022 की अवधि के दौरान वैश्विक औसत समुद्र स्तर की वृद्धि पर एक रिपोर्ट जारी की है, और इसमें पता चले परिणाम चिंताजनक हैं। WMO ने पाया कि इस अवधि के दौरान समुद्र का स्तर औसतन 4.5 मिमी प्रति वर्ष बढ़ा और मानव गतिविधि इन वृद्धि का मुख्य चालक है। यह वृद्धि कई निचले छोटे द्वीपों और तटीय शहरों को खतरे में डाल रही है, जैसे कि मुंबई, शंघाई और न्यूयॉर्क, जो लाखों लोगों का घर है।

रिपोर्ट से यह भी पता चलता है कि 1901 और 2018 के बीच वैश्विक औसत समुद्र स्तर में 0.20 मीटर की वृद्धि हुई। समुद्र स्तर की वृद्धि की दर 1901 और 1971 के बीच प्रति वर्ष 1.3 मिमी थी, 1971 और 2006 के बीच 1.9 मिमी प्रति वर्ष और 2006 और 2018 के बीच यह 3.7 मिमी प्रति वर्ष के बीच थी। यह 1900 के बाद से और कम से कम पिछले 3000 वर्षों में किसी भी पूर्ववर्ती सदी में समुद्र के स्तर में वृद्धि की सबसे तेज दर है।

इसके अलावा, डब्ल्यूएमओ के अनुसार, लगभग 11,000 साल पहले हुई अंतिम ऐसी घटना, जिसमें ग्लेशियर क्षेत्र से बरफ गायब हुई हो, के बाद से पिछली शताब्दी में समुद्र तेजी से गर्म हुआ है। रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि यदि वार्मिंग को 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित किया जाता है, तो वैश्विक औसत समुद्र स्तर अगले 2000 वर्षों में लगभग 2 से 3 मीटर, दो डिग्री सेल्सियस तक वार्मिंग का सीमित होने पर दो से छह मीटर और पांच डिग्री के साथ 19 से 22 मीटर तक बढ़ जाएगा।

भारत, चीन, नीदरलैंड और बांग्लादेश जैसे निचले इलाकों में रहने वाले देशों के लिए इसके गंभीर परिणाम होंगे, जिनमें बड़ी तटीय आबादी शामिल है।WMO ने यह भी पाया है कि बहुत अधिक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन, मतलब शमन की कुल विफलता, से समुद्र का स्तर 2100 तक दो मीटर और 2300 तक 15 मीटर तक बढ़ सकता है। यह एक प्रमुख आर्थिक, सामाजिक और मानवीय चुनौती है, क्योंकि समुद्र का स्तर बढ़ना बाढ़ का कारण बन सकता है।

बुनियादी ढांचे, घरों और आजीविका को नुकसान पहुंचा सकता है। यदि वैश्विक औसत समुद्र स्तर 2020 के स्तर के सापेक्ष 0.15 मीटर बढ़ जाता है, तो संभावित रूप से 100 साल की तटीय बाढ़ के संपर्क में आने वाली आबादी में लगभग 20 प्रतिशत की वृद्धि होने का अनुमान है। यह उजागर आबादी औसत समुद्र तल में 0.75 मीटर की वृद्धि पर दोगुनी हो जाती है और बिना जनसंख्या परिवर्तन और अतिरिक्त अनुकूलन के 1.4 मीटर पर तिगुनी हो जाती है।

अंत में, समुद्र के स्तर में वृद्धि वैश्विक तटीय समुदायों के लिए एक बड़ा खतरा है, और मानव गतिविधि इसके पीछे मुख्य चालक है। इस मुद्दे पर इसके प्रभावों को कम करने और आने वाले वर्षों में मानवीय और पारिस्थितिक संकट को रोकने के लिए तत्काल ध्यान देने और सामूहिक कार्रवाई की आवश्यकता है।

2015 के पेरिस समझौते का उद्देश्य ग्लोबल वार्मिंग को पूर्व-औद्योगिक स्तरों से दो डिग्री सेल्सियस से नीचे तक सीमित करना है और तापमान वृद्धि को 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करने के प्रयासों को आगे बढ़ाना है, और यह महत्वपूर्ण है कि देश इन लक्ष्यों को पूरा करने और पर्यावरण की सुरक्षा के लिए आवश्यक कदम उठाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *