हावड़ा : श्री जैन विद्यालय में पत्रकार मिलन समारोह संपन्न

श्री एस.एस. जैन सभा की गतिविधियों से भी कराया अवगत

हावड़ा। हावड़ा जिला में शिक्षण के क्षेत्र में अग्रणीय श्री जैन विद्यालय, हावड़ा ने अपने भव्य प्रेक्षागृह में शनिवार को हावड़ा तथा कोलकाता की पत्रकारिता कार्य से सम्बद्ध कर्मियों से संबंधित एक ‘पत्रकार मिलन समारोह’ का आयोजन किया, जिसमें अनेकानेक संपादकों, संवाददाताओं, चित्र संकलनकर्ताओं आदि को सम्मानित किया गया। पत्रकारिता और शिक्षण दोनों का परस्पर अभेद संबंध है। शिक्षण जहाँ विद्यार्थियों को अपने सत् ज्ञान से देश के लिए समर्थ नागरिक बनती है, वहीं पत्रकारिता लोकतंत्र का चौथा सबल स्तम्भ बनकर नागरिकों के अधिकारों की रक्षा करने जैसे महत्वपूर्ण कार्य को संपादित करती है।

शिक्षक के जैसे ही पत्रकारिता संबंधित कर्मी निज हित की परवाह न कर प्रतिपल समाज की आवाज बनकर सरकार और प्रशासन के सम्मुख खड़े होकर उन पर समाज और देशहित अनुकूल कार्य हेतु दवाब बनाते हैं। विभिन्न परेशानियों को झेलते हुए विभिन्न क्षेत्रों खबरों को इकट्ठा करते हैं। उन्हें सुव्यवस्थित स्वरूप देकर उनसे हमें रूबरू कराते हैं। ऐसे में बुद्धिजीवी समाज का कर्तव्य है कि शिक्षकों के समान ही पत्रकारिता से जुड़े लोगों को भी सम्मान प्रदान किया जाए।

IMG-20230909-WA0053श्री जैन विद्यालय, हावड़ा, अपने विविध सामाजिक कार्यों की भाँति ही पत्रकारिता से संबंधित विविध कर्मियों को भी सम्मानित करने जैसा एक वृहद कार्य को संपादित किया है। इस ‘पत्रकारिता मिलन समारोह’ में हावड़ा और कोलकाता से संबंधित अनेक संपादक, संवाददाता उपस्थित हुए।

आगत पत्रकारों को श्री जैन विद्यालय, हावड़ा की प्रातः विभाग की प्राचार्या मौसमी घोषाल, दिवा विभाग की प्राचार्या इंदु जोसेफ चौधुरी, शिक्षक प्रतिनिधि संजय सिंह आदि ने शॉल, पुष्प गुच्छ और उपहार प्रदान कर सम्मानित किया। कार्यक्रम का विद्वत संचालन शिक्षक प्रतिनिधि संतोष कुमार तिवारी ने किया, जबकि अध्यापक जगत नारायण सिंह, राम पुकार शर्मा, यज्ञ नारायण मिश्र, काशी नाथ पाण्डेय, गोपाल कृष्ण, विनोद सिंह, दीपशिखा तिवारी, सपना चक्रवर्ती, भावना सिंह, सोमेन चक्रवर्ती, चंद्रदेव चौधरी, विद्यालय के विशिष्ट प्रीफेक्टस आदि उपस्थित थे।IMG-20230909-WA0062

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *