हावड़ा : श्री जैन विद्यालय का ‘वार्षिक खेलकूद उत्सव सम्पन्न

हावड़ा। श्री जैन विद्यालय, हावड़ा का ‘वार्षिक खेलकूद उत्सव’ हावड़ा के शैलेन मन्ना स्टेडियम (डालमिया पार्क) में रंग-बिरंगे इंद्रधनुषी वेश-भूषा में विद्यार्थियों द्वारा प्रदर्शित कई आकर्षक खेलकूद और विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत करने के साथ सम्पन्न हुआ। वार्षिक खेलकूद उत्सव का शुभारंभ मुख्य अतिथि प्रसिद्ध व्यापारी और समाज सेवी राजा पटवा द्वारा मशाल प्रज्ज्वलन से हुआ। प्रज्ज्वलित मशाल के सम्मुख विद्यालय के प्रतिनिधि छात्रों ने सामूहिक खेल शपथ लिया। फिर विद्यालय के प्रातः और दिवा विभाग के विभिन्न हाउस की रंगीन टुकड़ियों ने बैंड की धुन पर आगत अतिथि को सलामी दी।

श्री जैन विद्यालय के प्राण-प्रतिष्ठापक और सर्वदा क्रियाशील व्यक्तित्व सरदारमल जी कंकरिया ने विद्यालय के ‘वार्षिक खेलकूद उत्सव’ के उद्बोधन भाषण में कहा जहाँ पढ़ाई से बाल मस्तिष्क और बुद्धि का विकास होता है, वहीं खेलकूद से मस्तिष्क और बुद्धि सहित शारीरिक स्वस्थता का भी तीव्र विकास होता हैं। हर समय पढ़ते रहने से जो मानसिक तनाव उत्पन्न होता हैं, उससे मुक्त होने के लिए खेलकूद ही पर्याप्त साधन है। इसी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए ही विद्यालय प्रशासन की ओर से ‘वार्षिक खेलकूद उत्सव’ का आयोजन किया जाता है। विद्यालय के इस वार्षिक खेलकूद उत्सव में अशोक जी मिनी, विनोद जी मिनी, शशि कंकरिया आदि की उपस्थिति सभी के लिए उत्साहवर्द्धक रही है।

तत्पश्चात खेलकूद संबंधित छात्र-छात्राओं के अनेक प्रकार की आकर्षक दौड़ हुई। छोटे-छोटे विद्यार्थियों के अनुकूल चाकलेट रेस, फ्राग रेस, स्कूल गोइंग परिपरेशन रेस, बैलेंस रेस आदि बहुत ही आकर्षक रहा है। प्रतिभागियों के चेहरे की मुस्कुराहट दर्शक दीर्घा में बैठे उनके अभिभावकों को प्रसन्नता से ओत-प्रोत कर दिया। बाद में कुछ बड़े छात्र-छात्राओं के 100 मीटर, 200 मीटर, 300 मीटर, 400 मीटर, 500 मीटर, 1000 मीटर रेस, रिले रेस, पैराशूट रेस, बटन रेस, रस्सा खींचना आदि ने दर्शकों को बहुत ही आनंदित और गौरवान्वित किया।

सभी विजयी प्रतिभागियों को आगत अतिथियों द्वारा पुरस्कृत किया गया। विद्यालय के ‘वार्षिक खेलकूद उत्सव’ को सफल बनाने के लिए विद्यालय के क्रीड़ा अध्यापक विनोद सिंह, अनिल तिवारी, गरिमा सिंह के साथ ही प्रातः विभाग की प्रधानाध्यापिका मौसमी घोषाल, दिवस विभाग प्रिन्सिपल इंदु जोशेफ चौधरी, शिक्षक- प्रतिनिधि संतोष कुमार तिवारी, संजय सिंह, मीरा चौधरी, सरिता सिंह, इंद्राणी गांगुली, दिबेदु भट्टाचार्य, सतीश सिंह, दीपशिखा तिवारी, स्वपना चक्रवर्ती, रामपुकार शर्मा, रमेश मिश्र, सोमेन चक्रवर्ती, भीम महतो, चंद्रदेव चौधरी आदि का प्रशंसनीय योगदान रहा है।

विद्यालय के प्रातः कालीन (बालिका) विभाग की प्रधानाध्यापिका मौसमी घोषाल ने सभी विजयी प्रतिभागियों को बधाई दी। विद्यालय के सचिव ललित जी कंकरिया ने आगत सभी अतिथियों, दर्शकों, अभिभावकों को धन्यवाद ज्ञापन किया। उपस्थित सभी विद्यार्थियों को अल्पाहार भी प्रदान किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *