Hooghly News : टोटो पर लगाम लगाने की तैयारी में परिवहन विभाग

हुगली। अदालत के आदेश का उल्लंघन कर टोटो राष्ट्रीय व राज्य राजमार्गों पर दौड़ रही है। हुगली के उत्तरपाड़ा, श्रीरामपुर, चंदननगर, चुंचूड़ा सहित ग्रामीण इलाकों में भी टोटो के अवैध परिचालन से लोग तंग आ चुके हैं। रोजाना सड़क जाम और दुर्घटनाएं हो रही हैं। ऐसे में यातायात की समस्या को देखते हुए परिवहन विभाग ने पूरे राज्य में टोटो को व्यवस्था में लाने का प्रयास शुरू किया है। सूत्रों के मुताबिक राज्य परिवहन विभाग की ओर से मंगलवार को जिलाधिकारियों को इस संबंध में दिशा-निर्देश दिये गये हैं।

इसके बाद भी यह सवाल बना हुआ है कि हुगली जिले के विभिन्न हिस्सों में टोटो की संख्या में वृद्धि और अवैध परिचालन पर कितना अंकुश लगेगा। परिवहन विभाग के सूत्रों के अनुसार नगर निगम, पंचायत समिति, ट्रैफिक पुलिस, टोटो-ऑटो संगठन से बात कर टोटो पर नियंत्रण के लिए योजना बनायी जा रही है। किन इलाकों में कितने टोटो चल रहे हैं, इसकी सूची बनाने का सुझाव दिया गया है। साथ ही टोटो-मालिक को इसे चलाना होगा।

टोटो के परिचालन के इलाके को नगरपालिका या पंचायत समिति के अनुसार सीमाबद्ध करने पर चर्चा हो रही है। टोटो के परिचालन को कई बैचों में शेड्यूल करने की योजना है। परिवहन मंत्री स्नेहाशीष चक्रवर्ती का मानना है कि अगर सभी टोटो एक साथ सड़क पर नहीं उतरेंगे तो ट्रैफिक जाम काफी हद तक कम हो जायेगा और टोटो चालकों को कोई नुकसान नहीं होगा। टोटो के परिचालन को शेड्यूल करने का प्रयोग बर्दवान में किया है।

मंत्री के मुताबिक परिवहन विभाग कुछ मुद्दों पर सख्ती बरतेगा। कोर्ट के आदेश के मुताबिक राष्ट्रीय या राज्य की सड़कों पर तिपहिया वाहन नहीं चल सकते। ऑटो-टोटो, दोनों को इस निर्देश का पालन करना होगा। किसी भी गैर-मान्यता प्राप्त यानी अवैध टोटो निर्माण कंपनी को संचालन की अनुमति नहीं दी जाएगी।

हालांकि, परिवहन विभाग के अधिकारियों के एक वर्ग ने जीटी रोड जैसी व्यस्त सड़कों पर टोटो की सवारी नहीं करने के आदेश की प्रभावशीलता पर संदेह व्यक्त किया है। हालांकि, उन्होंने कहा कि वे कोशिश करेंगे उनका मानना है कि अगर समस्या कुल मिलाकर आधी भी कम हो जाए, तो भी यातायात बहुत आसान हो जाएगा। मंत्री ने कहा कि जिला प्रशासन को इस पर शीघ्र चर्चा करने को कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *